- वोटर बनने के लिए कानपुराइट्स में जबर्दस्त उत्साह, आवेदन को लेकर पब्लिक में कंफ्यूजन भी

- आई नेक्स्ट रिपोर्टर से फोन कॉल्स और व्हाट्स-एप पर पब्लिक ने बताई अपनी-अपनी समस्या

द्मड्डठ्ठश्चह्वह्म@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

यन्हृक्कक्त्र : वोटर आईडी है, लेकिन वोटर लिस्ट में नाम नहीं है. हाल ही में अपना घर चेंज किया है, मुझे क्या करना होगा. नाम-पते में संशोधन करवाना है, यह कैसे होता है.. सवालों की फेहरिस्त है इससे कहीं ज्यादा लंबी है. मगर, कुछ ऐसे ही सवाल पब्लिक के वोटर बनने में आड़े आ रहे हैं. आई नेक्स्ट के हेल्पलाइन नंबर पर पब्लिक ने व्हाट्स-एप और फोन-कॉल करके ऐसे ढेरों सवालों के जवाब मांगे हैं. आई नेक्स्ट रिपोर्टर ने पब्लिक की इन मुश्किलों का हल खुद इलेक्शन ऑफिसर्स से पूछा. अगर वोटर बनने के लिए आपको भी ऐसी ही दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है तो सवालों के यह जवाब आपके लिए बेहद मददगार साबित होंगे. सवालों और जवाबों पर एक नजर -

-

सवाल : मेरे पास वोटर आईडी कार्ड है लेकिन उसका चुनाव विभाग में रिकॉर्ड नहीं है. जिसकी वजह से मैं वोट नहीं डाल पाता. - मो. अहमद, कोपरगंज

जवाब : इसका मतलब यह है कि आपका नाम वोटर लिस्ट से कट चुका है. आप नये सिरे से वोटर बनने के लिए फॉर्म-6 फिलअप करें.

-

सवाल : मैं अपने सारे डॉक्युमेंट्स चुनाव आयोग में जमा कर चुका हूं. फिर भी मेरा वोटर आईडी कार्ड अब तक नहीं आया है. - दुर्गा प्रसाद गुप्ता, लालबंगला

जवाब : सभी नए वोटर्स को आईडी प्रूफ बीएलओज घर-घर पहुंचाने में जुटे हैं. जहां बीएलओज नहीं पहुंचेंगे. वहां आईडी प्रूफ डाक से भेजे जाएंगे.

-

सवाल : मुझे डुप्लीकेट वोटर आईडी कार्ड बनवाना है. उसे कैसे बनवाया जा सकता है.

- अभिषेक कश्यप

जवाब : आप फॉर्म-002 फिल-अप कीजिए. यह फॉर्म कलक्ट्रेट स्थित वोटर रजिस्ट्रेशन सेंटर (वीआरसी) पर निशुल्क उपलब्ध हैं.

सवाल : करीब दो साल पहले मैं शास्त्री नगर से रतनलाल नगर शिफ्ट हुआ हूं. प्रक्रिया जानना चाहता हूं कि मुझे कौन सा फॉर्म फिलअप करना चाहिए.

- कन्हैया लाल तोलानी, रतनलाल नगर

जवाब : ऐसी सिचुएशन में वोटर संबंधित निर्वाचन क्षेत्र के इलेक्टोरल रजिस्ट्रेशन ऑफिसर (ईआरओ) को पूर्व स्थान का विविरण भाग-4 में अंकित करते हुए फॉर्म-6 फिलअप करके जमा कर दे.

सवाल : मेरी फैमिली मेम्बर्स अनिरुद्ध, आशा और अनुज श्रीवास्तव का नाम वोटर लिस्ट में जुड़वाना है. 2-3 साल से वोटर बनने के लिए आवेदन किया था. मगर, अब तक कोई रिजल्ट नहीं निकला.

- उमाशंकर, आवास-विकास

जवाब : अगर अब तक वोटर आईडी कार्ड नहीं बना है. तो आप नये सिरे से फॉर्म-6 फिलअप करें.

सवाल : मैंने 3 महीने पहले वोटर आईडी के लिए एप्लाई किया था. लेकिन अब तक कार्ड डिलिवर नहीं हुआ.

- सरफराज, दलेलपुरवा

जवाब : इंतजार कीजिए, आपका वोटर आईडी प्रूफ जल्द ही डिलीवर होगा.

-

सवाल : मैंने लास्ट वोटर रिवीजन ड्राइव में फॉर्म-6 सब्मिट किया था. अभी तक वोटर आईडी नहीं मिला.

- राकेश पाल, जरौली

जवाब : आप अपना नाम वोटर लिस्ट में चेक कीजिए. अगर नाम लिस्ट में दर्ज है तो आपका वोटर आईडी जल्द घर पहुंच जाएगा. वरना फॉर्म-6 नये सिरे से फिलअप करें.

-

सवाल- मुझे फॉर्म-6 चाहिए. यह कहां से मिलेगा. - राजेश वर्मा, साकेत नगर

जवाब - सभी फॉर्म अपने कलक्ट्रेट स्थित इलेक्शन ऑफिस और वोटर रजिस्ट्रेशन सेंटर, से हासिल किये जा सकते हैं. या www.ष्द्गश्रह्वह्लह्लड्डह्मश्चह्मड्डस्त्रद्गह्यद्ध.ठ्ठद्बष्.द्बठ्ठ की वेबसाइट से डाउनलोड किये जा सकते हैं, ऑनलाइन आवेदन भी किया जा सकता है.

-

सवाल : मेरे पास राशन कार्ड नहीं है. क्या मैं राशन कार्ड के वोटर लिस्ट में अपना नाम जुड़वा सकता हूं. या कोई दूसरा डॉक्युमेंट जो रेजीडेंस प्रूफ के लिए वैरीफिकेशन के लिए जरूरी हो, प्रेजेंट कर सकता हूं?

- अमित सक्सेना, पीरोड

जवाब - रेजीडेंस प्रूफ के वैरीफिकेशन के लिए राशन कार्ड के अतिरिक्त बैंक पासबुक, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, जल, बिजली, टेलीफोन बिल, गैस कनेक्शन आदि व दूसरे सरकारी दस्तावेज भी निवास स्थान के सत्यापन के लिए लगाया जा सकता है.

-

सवाल : मेरा पुराना वोटर आईडी खो गया है. कैसे मैं अपना नया वोटर आईडी कार्ड हासिल कर सकता हूं? - एससी शुक्ला, नवाबगंज

जवाब - कलक्ट्रेट बिल्डिंग वोटर रजिस्ट्रेशन सेंटर विधानसभा वाइज बनाये गये हैं. वहां फॉर्म-002 भरकर निर्धारित शुल्क (10 रूपए) जमा करके डुप्लीकेट वोटर आईडी कार्ड के लिए आवेदन करें.

-

सवाल : लास्ट मंथ मेरी शादी हुई है. मुझे अपनी वाइफ का वोटर आईडी प्रूफ बनवाना है.

- मनोज श्रीवास्तव, बर्रा

जवाब - आप कलक्ट्रेट चुनाव ऑफिस या आयोग की वेबसाइट पर जाकर फॉर्म-6 फिलअप करे. फॉर्म के साथ हसबैंड को अपने वोटर आईडी कार्ड की फोटोकॉपी अटैच करनी होती है. अगर लड़की का वोटर कार्ड मायके में भी बना है. तो मायके वालों को अपने पोलिंग सेंटर पर जाकर बीएलओ को अपनी बेटी की शादी की सूचना देनी चाहिए, जिससे उसका नाम उस असेम्बली सीट और वोटर लिस्ट से काटा जा सके.

-

सवाल : मैं यहां 4 सालों से प्राइवेट जॉब कर रहा हूं. रहने वाला महोबा का हूं. क्या मैं वोटर आईडी बनवा सकता हूं?

- प्रवीण शर्मा, चकेरी

जवाब - एक ही स्थान पर 6 महीने से ज्यादा रहने की दशा में आप उस स्थान से वोटर आईडी कार्ड के लिए आवेदन किया जा सकता है. इसके लिए आपको अपने मूल निवास स्थान से इश्यूड वोटर आईडी कार्ड को कैंसिल करवाना होगा. साथ में एफिडेविट भी जमा होगा. चुनाव ऑफिस जाकर फॉर्म-6 भरकर जरूरी डॉक्युमेंट्स अटैच करके आवेदन करें.