जंग-ए-डेमोक्रेसी

अत्याधुनिक हथियारों के साथ चुनाव ड्यूटी करेंगे सुरक्षा बल

- चुनाव आयोग के आदेश के बाद थानों में पहुंच रहे नये हथियार

- आपातकालीन स्थिति में थानों से ही मिल सकेंगे हथियार

आई एक्सक्लूसिव

सुंदर सिंह

Meerut: पुलिस के पास मौजूद पुराने हथियार कई बार मौके पर दगा दे जाते हैं, लेकिन शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने के लिए चुनाव आयोग के निर्देश पर नए अत्याधुनिक हथियारों की खेप मेरठ सहित हर जिले को मुहैया कराई है। थानों में जल्द ही बड़ी संख्या में ऑटोमैटिक व सेमी ऑटोमैटिक असलहों की खेप पहुंचने वाली है। हालांकि पुराने हथियारों का भी इस्तेमाल होगा।

नहीं काटने पड़ेंगे चक्कर

बता दें कि पूर्व में चुनाव संपन्न कराने के लिए पुलिसकर्मियों को असलाह लेने पुलिस लाइंस जाना पड़ता था। ड्यूटी खत्म करने के बाद उन्हें फिर पुलिस लाइंस में जमा भी कराना पड़ता था। इसमें काफी समय लगता था, साथ में परेशानियों का भी सामना करना पड़ता था। इसे देखते हुए प्रशासन ने आधुनिक असलाह उपलब्ध करा दिए हैं। जिसका फायदा यह होगा कि चुनाव के अलावा किसी भी आपातकालीन स्थिति में असलाह थाने से ही मिल जाएंगे। हालांकि यहां पहले से ही बड़ी संख्या में पुराने हथियार रखे हैं। ऐसे में नये असलाह रखने के लिए भी जगह बनाई जा रही है।

चुनाव में किसी भी खराब हथियार से ड्यूटी नहीं होगी। जो असलाह चलने लायक नहीं है, उसे हर हालत में जमा कराना होगा।

-सत्यप्रकाश शर्मा, आरआई

-----

ये होंगे हथियार

एमपी 5

एमपी 5 में एक बार में 92 गोलियों की मैगजीन डाली जाती है। यह पूरी तरह से आधुनिक तकनीक से बना हथियार है। इसकी मार लगभग एक किलोमीटर है। ये हथियार ज्यादातर वीवीआईपी सुरक्षा के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

एसलार

एसलार पूरी तरह ऑटोमेटिक हथियार है। इसमें 37 गोलियों वाली मैगजीन भरी जाती है। इसकी मार लगभग 500 मीटर तक है।

इंसास

इंसास में 28 गोली वाली मैगजीन आती है। यह भी ऑटोमेटिक हथियार है। इसकी मार लगभग 300 मीटर तक है।

एके 47

यह भी आधुनिक हथियार है। इसमें 47 गोलिायों वाली मैगजीन का इस्तेमाल होता है।

पिस्टल

चुनाव ड्यूटी में 10 कार्टेज वाला पिस्टल यूज किया जाता है, जो सेमी ऑटोमेटिक है।

---

नामांकन की हर घंटे देनी होगी रिपोर्ट

-चुनाव आयोग ने दिए जिला प्रशासन को कड़े आदेश

-हथियारों की जमा होने पर मांगी रिपोर्ट, लगाई लताड़

आई एक्सक्लूसिव

अखिल कुमार

मेरठ: बेहद चौकन्ना है चुनाव आयोग। वेस्ट यूपी में हो रहे इलेक्शन की हर घंटे की अपडेट भारत निर्वाचन आयोग ले रहा है। मंगलवार को अधिसूचना जारी करने के साथ ही आयोग ने मेरठ समेत प्रथम चरण में जिन जनपदों में मतदान हो रहे हैं उन्हें हर घंटे निर्वाचन प्रक्रिया की जानकारी देने के निर्देश दिए हैं।

जिला प्रशासन को दिए निर्देश

भारत निर्वाचन आयोग की ओर से डीएम को जारी निर्देश में नामांकन प्रक्रिया के बारे में हर घंटे अपडेट करना होगा। वहीं दोपहर 3 बजे तक जनपद में लॉ एंड आर्डर, प्रमुख घटनाक्रम, राजनैतिक दलों की गतिविधियां, आचार संहिता का अनुपालन और उल्लंघन से संबंधित गतिविधियों की जानकारी देनी होगी। आयोग जिला प्रशासन के साथ ई-मेल से लगातार संपर्क में है। उप्र के मुख्य निर्वाचन अधिकारी टी वेंकटेश के माध्यम से निर्वाचन आयोग के सर्कुलर जिला मुख्यालयों को सर्कुलेट हो रहे हैं।

--------

मांगी शस्त्र जमा की रिपोर्ट

आयोग ने जिला प्रशासन से अब तक जमा हुए शस्त्र के बारे में जानकारी मांगी। आयोग ने कड़े निर्देश देते हुए कहा कि जल्द से जल्द शत-प्रतिशत शस्त्र जमा कराना सुनिश्रि्वत करें। वहीं सिटी मजिस्ट्रेट अवधेश सिंह ने बताया कि लगातार शस्त्र जमा कराने की प्रक्रिया चल रही है। शस्त्र न जमा कराने के लिए आए आवेदनों पर स्क्रीनिंग कमेटी जल्द निर्णय लेगी।

---

मेरठ में हो रहे विधानसभा चुनाव पर भारत निर्वाचन आयोग की नजर है। नामांकन प्रक्रिया आरंभ होने के बाद हर घटनाक्रम की तत्काल जानकारी आयोग को दी जा रही है।

-दिनेश चंद्र, एडीएम प्रशासन