- सिटी के विभिन्न एरिया में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर्व को लेकर रही धूम

- श्रीकृष्ण जन्मोत्सव के बाद दूसरे दिन भजन कीर्तन के साथ गोरखपुराइट्स में रहा जबरदस्त उत्साह

GORAKHPUR: श्रीकृष्ण जन्मोत्सव के बाद गोरखपुराइट्स ने भजन कीर्तन के साथ एक दूसरे को प्रसाद ग्रहण कराया। एक तरफ जहां सिटी के विभिन्न एरियाज में सजी झांकियां देखने के लिए लोगों के बीच होड़ मची रही। वहीं कचहरी क्लब, जलकल विभाग, पुलिस लाइन, आरपीएफ ट्रेनिंग सेंटर आदि जगहों पर देर रात तक मेले का आयोजन जारी रहा। लोगों ने मेले का जमकर लुत्फ लिया। बारिस होने के बाद भी श्रद्धालुओं में उत्साह कहीं से कम नहीं रहा।

12 बजे हुआ श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के सेलिब्रेशन को लेकर पिछले कई दिनों से ही तैयारियां जारी थी। जलकल विभाग, पुलिस लाइन, आरपीएफ ट्रेनिंग सेंटर आदि जगहों पर सजाई गई झांकियों को देखने के लिए न सिर्फ शहर वासी पहुंचे। बल्कि सिटी के आसपास एरियाज के भी लोग स्वचालित झांकियां देखने पहुंचे। वहीं रात 12 बजे श्री कृष्ण के जन्मोत्सव के बाद से भजन कीर्तन का आयोजन शुरू हो गया। भक्त गणों को प्रसाद वितरण कार्यक्रम जारी रहा।

यादगार रहा मेला

जलकल स्थित जन्माष्टमी की झांकी देखने आए विजय बताते हैं कि वे हर साल विथ फैमिली श्रीकृष्ण जन्मोत्सव मेले का लुत्फ लेने आते हैं। चूंकि यहां की झांकियां बेहद आकर्षण करने वाली होती हैं। इसलिए वह अपनी फैमिली के साथ जरूर आते हैं। वहीं झांकी सजाने वाले जगदीश बताते हैं पिछले 26 वर्ष से झांकी सजाई जा रही है। उन्होंने बताया कि बासुदेव व देवकी समेत करीब दर्जन भर मूर्तियों को जीवंत बनाने में बाहर से कलाकार बुलाए गए थे।

पूतना की झांकी रहा आकर्षण का केंद्र

वहीं छोटेकाजीपुर से आई खुशबू बताती हैं कि वे हर साल जलकल कैंपस में सजने वाली झांकियों को देखने के लिए आती हैं। वे बताती हैं कि इलेक्ट्रानिक पूतना झांकी में आर्कषण का केंद्र होता है। उसे वह देखने जरूर आती हैं। लाइटिंग इफेक्ट के साथ भगवान श्रीकृष्ण पूतना का वध जब करते हैं तो वह नजारा बेहद रोचक होता है।

जन्मोत्सव तक रूके रहे लोग

पुलिस लाइन में लगे मेले में जबरदस्त भक्तों की भीड़ रही। भव्य स्तर पर सजी झांकियों को देखने के लिए दूर-दूर से लोग आए थे। श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव तक लोग रूके रहे। जब तक श्री कृष्ण का जन्मोत्सव कार्यक्रम नहीं हो गया। तब तक वे घर के लिए नहीं गए। वहीं बेतियाहाता के रहने वाले राहुल चोखानी व उनकी पत्नी प्रीति बताती हैं उनके घर में हर साल श्रीकृष्ण जन्मोत्सव मनाया जाता है। उनकी बेटी देविशा श्रीकृष्ण का रोल प्ले करती हैं। उनकी पत्नी प्रीति इस काम के लिए पूरा सहयोग करती हैं।