- भव्य आयोजन की तैयारी, आमंत्रित होंगे श्रद्धालु

- सादगी से आयोजित होंगे विभिन्न कल्चरल प्रोग्राम

GORAKHPUR: जिले के थानों में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का भव्य आयोजन होगा। दो दिनों तक चलने वाले कार्यक्रम की तैयारियां चहुंओर शुरू हो गई हैं। शासन की मंशा के अनुसार इस बार पुलिस लाइन में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का स्वरूप बदला रहेगा। सीओ पुलिस लाइन रोहन प्रमोद बोत्रे ने बताया कि मंदिर की साज-सजावट की जा रही है। इस दौरान उमड़ने वाली भीड़ को देखते हुए सुरक्षा के विशेष प्रबंध रहेंगे।

मनमानी की वजह से लग गई थी रोक

पुलिस महकमे के लिए श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का विशेष महत्व है। जेल से लेकर थानों तक में हर साल भव्य आयोजन किए जाते हैं। इसके लिए पुलिस कर्मचारी पहले से तैयारी में जुट जाते हैं। जन्माष्टमी के बहाने कुछ पुलिस कर्मचारी जहां चंदा वसूली करने लगे थे। वहीं थानों पर कल्चरल प्रोग्राम के नाम पर अश्लील डांस होने से पुलिस की छवि खराब होने लगी। पूर्व में शहर के शाहपुर थाना में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर गोली चलने से नर्तकी की मौत हो चुकी है। प्रदेशभर के कई थानों से लगभग इसी तरह की शिकायतें आने पर शासन ने जन्माष्टमी का स्वरूप सीमित कर दिया। किसी तरह के भव्य आयोजन पर रोक लगाते हुए चंदा वसूली करने वालों के खिलाफ कार्रवाई का निर्देश जारी हुआ। लेकिन इस बार जहां मथुरा में पांच दिनों तक विभिन्न कार्यक्रम होंगे। वहीं अन्य जिलों में पुलिस लाइन से लेकर थानों और चौकियों पर तैयारी चल रही है।

इसलिए थानों में पुलिस मनाती जन्माष्टमी

पुलिस विभाग में अन्य किसी त्योहार को लेकर उतना उत्साह नहीं होता जितना जन्माष्टमी पर होता है। पुलिस कर्मचारियों का कहना है कि द्वापर युग में भविष्यवाणी होने पर कंस डर गया था। इसलिए उसने अपनी बहन देवकी और बहनोई वासुदेव को कारागार में कैद कर दिया। देवकी और वासुदेव की सभी संतानों का वह वध करता रहा। जब श्रीकृष्ण का जन्म हुआ तो कारागार के सभी ताले खुद खुल गए। संतरी, परहेदार गहरी नींद में सो गए। तब वासुदेव ने श्रीकृष्ण को वृंदावन में नंद बाबा और यशोदा को सौंप दिया। उस युग में जिस तरह से जेल थी। उसी तरह से आज भी पुलिस पहरेदारी करती है। पुलिस के लोग भगवान श्रीकृष्ण से प्रार्थना करते हैं कि कभी कोई घटना न हो। इस बार होने वाले आयोजन पर शासन की सीधे नजर भी रहेगी।

यह तैयारी कर रहे पुलिस कर्मचारी

जन्माष्टमी 23 और 24 अगस्त को अलग-अलग तिथियों और मुहूर्त में मनाई जाएगी।

पुलिस लाइन, थानों पर भव्य आयोजन की तैयारी में साफ-सफाई शुरू हो गई है।

भजन कीर्तन के लिए मंडली को आमंत्रण भेजा गया है। पुलिस कर्मचारी भी साथ रहेंगे।

पूजा- अर्चना के साथ प्रसाद का वितरण होगा। श्रीकृष्ण जन्म दिवस पर सहभोज कराने की तैयारी।

रासलीला, भजन और सांस्कृतिक कार्यक्रमों में सुविधा अनुसार प्रतिभागियों में पुरस्कार वितरण किया जाएगा।

वर्जन

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी मनाने की तैयारी चल रही है। भजन-कीर्तन के साथ प्रसाद वितरण होगा। पुलिस लाइन स्थित श्रीकृष्ण मंदिर की साफ-सफाई और रंगाई-पुताई चल रही है।

- रोहन प्रमोद बोत्रे, एएसपी