टोक्यो (एएफपी)। जापान के नए सम्राट नारुहितो का मंगलवार को इम्पीरियल पैलेस में सैकड़ों गणमान्य व्यक्तियों के सामने एक समारोह में सभी पारंपरिक प्रक्रियाओं से राज्याभिषेक हुआ। बता दें कि राज्याभिषेक के दौरान उनके साथ उनकी पत्नी व महारानी मसाको भी खड़ी थीं। सिंहासन संभालने के बाद सम्राट नारुहितो ने कहा, 'मैं देश और विदेश में अपने सिंहासन पर काबिज होने की घोषणा करता हूं।' बता दें कि जापान में कुछ दिनों पहले आए भयंकर तूफान के चलते दर्जनों की जान चली गई थी, जिसके कारण इस समारोह में परेड के कार्यक्रम को रद करना पड़ा है लेकिन अन्य कार्यक्रमों ने इस समारोह को आगे बढ़ाया और राजवंश की परंपराओं के बारे में विस्तृत तरीके से बताया। जापान में राजवंश का इतिहास 2,000 वर्ष से भी पुराना है।

जापान के नए सम्राट नारुहितो का हुआ राज्याभिषेक,समारोह में राष्ट्रपति कोविंद समेत दुनियाभर के कई बड़े लोग हुए शामिल

2,000 लोगों को किया गया आमंत्रित

इस मौके पर सम्राट नारुहितो और उनकी पत्नी मसाको बिलकुल अलग दिख रहे थे, दोनों ने एक खास तरह की अनोखी ड्रेस पहनी थी। समारोह का आयोजन बड़े पैमाने पर शांत माहौल में किया गया, जिसमें केवल ढोल और बाजे बज रहे थे। इस समारोह के लिए करीब 2000 लोगों को आमंत्रित किया गया था, जिसमें विदेशी गणमान्य और शाही घराने के शामिल थे। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस समारोह में ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स, स्वीडिश किंग कार्ल सोलहवें गुस्ताफ, बेल्जियम के राजा फिलिप और रानी मैथिल्डे, मलेशिया के राजा सुल्तान अब्दुल्ला सुल्तान अहमद शाह और रानी टुंकू अज़ीज़ाह अमीना मैमुनाह, मंगोलिया के राष्ट्रपति कोट्टामागिनि बटुलगा, भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, अमेरिकी परिवहन मंत्री एलेन चाओ, चीनी उपराष्ट्रपति वांग किशन और दक्षिण कोरिया के प्रधानमंत्री ली नाक-योन आदि मौजूद रहें।

जापान में होगा नए राजा का राज्याभिषेक, प्रिंस चार्ल्स और कोरियाई पीएम समेत कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष होंगे शामिल

पांच लाख से अधिक कैदियों को किया जाएगा रिहा

नए सम्राट नारुहितो ने सिंहासन संभालने के बाद कहा, 'मैंने यह प्रतिज्ञा ली है कि मैं हमेशा जापानी लोगों और विश्व शांति की खुशी के लिए काम करूंगा और जापानी लोगों के साथ हर मौके पर खड़ा रहूंगा। मैं जापान के प्रतीक के रूप में और जापान के लोगों की एकता के रूप में अपना कर्तव्य पूरा करूंगा। इसके अलावा जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने कहा, 'हम यानी जापान के लोग देश के प्रतीक के रूप में और जापानी लोगों की एकता के प्रतीक के रूप में आपका सम्मान करेंगे। इस मौके पर सरकार ने यह भी घोषणा की है कि मामूली अपराधों के लिए दोषी ठहराए गए 5 लाख से अधिक कैदियों को माफ कर, उन्हें जेल से रिहा किया जाएगा।

जापान के नए सम्राट नारुहितो का हुआ राज्याभिषेक,समारोह में राष्ट्रपति कोविंद समेत दुनियाभर के कई बड़े लोग हुए शामिल

Posted By: Mukul Kumar

International News inextlive from World News Desk