RANCHI : सरहद पर सुरक्षा की खातिर तैनात रहने वाले सेना के जवान रविवार को अलग अंदाज में नजर आ रहे थे। हाथों में एके-47 और कार्बाइन लिए ये जवान जब घरों के चौखट पर पहुंचे तो एक बानगी लोग चौंक गए, पर इनका तो मकसद ही कुछ और था। ये जवान लोगों से कह रहे थे- प्लीज वोट जरूर कीजिए। रांची जिले में केंद्रीय अ‌र्द्धसैनिक बल के अलावा छत्तीसगढ़ और बिहार समेत कई राज्यों से आए पुलिस जवान घर-घर जाकर संकल्प पत्र बांटे और लोगों को मतदान करने की अपील की।

वोटिंग परसेंट बढ़ाने की पहल

वोटिंग परसेंट बढ़ाने के लिए चुनाव आयोग और प्रशासन हर तरीके अपना रहा है। इसी कड़ी में जवानों की भी सेवा ली जा रही है। रविवार को करीब 2500 जवान अलग-अलग टुकड़ी में एक लाख लोगों के दरवाजे पर गए और उन्हें मतदान करने के लिए प्रेरित किया। इनमें सीआईएसएफ, सीआरपीएफ, आईटीबीपी, एसएबी और बीएमपी के जवान शामिल थे।

बैंकों में लेन-देन पर पड़ेगा असर

लोकतंत्र के महापर्व चुनाव को संपन्न कराने के लिए जहां पुलिस प्रशासन निष्पक्ष एवं शांतिपूर्वक चुनाव करने में जुट गया है, वहीं विभिन्न विभागों के केंद्रीय एवं राज्य सरकार के कर्मी को चुनाव संपन्न कराने की ड्यूटी लगाई गई है। इसमें मुख्य रूप से राष्ट्रीयकृत बैंको, स्कूल-कॉलेजों के शिक्षक को भी लगाया गया है जिन्हें सोमवार से विभिन्न बूथों के लिए ईवीएम समेत अन्य सामग्री देकर रवाना किया जाएगा। ऐसे में खासकर बैंक, एटीएम समेत कई कार्यो पर प्रतिकूल असर पड़ेगा। मालूम हो कि रविवार को बैंकों में साप्ताहिक छुट्टी रहती है, वहीं चुनाव संपन्न कराने के लिए 8 व 9 दिसंबर को बैंककर्मियों को लगाया है। 9 की रात ईवीएम मशीन कोडरमा में जमा करेंगे और अगले लिविंग अवकाश पर रहेंगे। इससे बैंक का कार्य प्रभावित होगा, जिस वजह से कस्टमर्स को परेशानी हो सकती है।