RANCHI: जी हां, ये सच है। झारखंड बिजली विभाग अपने काम को ठीक से अंजाम नहीं दे पा रहा है। कनेक्शन देने के बाद भी न तो बिजली बिल की वसूली कर पा रहा है और न ही प्रॉपर बिजली सप्लाई कर पा रहा है। वजह ये है कि 2017 के बाद तकरीबन 14 लाख लोगों को नया कनेक्शन तो दिया गया लेकिन इन कंज्यूमर्स से बिल की वसूली के लिए अब तक काम ही नहीं शुरू किया गया है। ऐसे में इतने लोग मुफ्त में ही बिजली का इस्तेमाल कर रहे हैं। बीच में बिजली वितरण निगम ने बिजली का रेट भी बढ़ाया। लेकिन बिल की वसूली में ढिलवाई के कारण रेवेन्यू कम आ रहा है। इस पर निगम की सीएमडी वंदान डाडेल ने कड़ा रुख अपनाया है। उन्होंने सभी जीएम व एसई को पत्र लिखकर रेवेन्यू की वसूली में तेजी लाने का निर्देश दिया है।

उपभोक्ताओं की बढ़ी है संख्या

2017 से लेकर अब तक राज्य में सौभाग्य योजना, दीनदयाल ग्रामीण विद्युतीकरण योजना के तहत कुल 13,96,450 लाख नए उपभोक्ताओं को बिजली कनेक्शन दिया गया। इस तरह राज्य में उपभोक्ताओं की संख्या अब बढ़कर 48,96,450 हो गई है। लेकिन सारे उपभोक्ताओं से बिल वसूल पाना बिजली वितरण निगम के लिए सिरदर्द साबित हो रहा है। इसको लेकर सीएमडी ने कड़ा रुख अपनाया है। जिसके बाद अब राज्य के जीएम, अधीक्षण अभियंता, सहायक व कनीय अभियंता अब जाकर वसूली में जुटे हैं।

मैन पावर की है कमी

विभाग के अभियंताओं ने बताया कि एरिया बोर्ड के पास मैनपावर है नहीं और वितरण निगम राजस्व वसूली के लिए प्रेशर दे रहा है। मैनपावर कम होने से ही राजस्व वसूली में कमी आयी है। पिछले महीने मुख्यमंत्री ने बिजली विभाग की समीक्षा की थी उस समय भी राजस्व वसूली का मामला सामने आया था। तब अधिकारियों ने उन्हें भी मैन पावर की कमी बताई थी। उसके बाद भी नई नियुक्ति नहीं हो पायी है।

नहीं हुई है बहाली

निगम में मैनपावर की कमी का सबसे बड़ा कारण है कि पिछले कई सालों से बहाली नहीं हुई है। अभियंता पदाधिकारी हर साल रिटायर होते जा रहे हैं, लेकिन बहाली की प्रक्रिया शुरू नहीं की जा रही है। इस कारण ही राज्य में सही तरीके से राजस्व की वसूली नहीं हो पा रही है। हाल यह है कि एक अभियंता के जिम्मे कई जगह का प्रभार है।

मैन पावर का यह है हाल

रांची सर्किल में रांची, खूंटी, गुमला, लोहरदगा जिले आते हैं, इन सभी जगह विभाग में मैनपावर की बेहद कमी है।

जीएम -1

अधीक्षण अभियंता -2

कार्यपालक अभियंता -17

सहायक अभियंता -25

कार्यपालक अभियंता -44

वर्जन

रांची एरिया बोर्ड में मैनपावर की कमी है। मुख्यालय को रिक्त पदों का डाटा भेजा गया है।

संजय कुमार, जीएम, रांची