- राजधानी में पहली बार आयोजित होगा जेईई मेन का ऑफलाइन एग्जाम

- देहरादून के 13 सेंटर्स पर होगा एग्जाम

- एग्जाम से पहले खुद को करें अपडेट

DEHRADUN: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन द्वारा ऑर्गनाइज होने वाले ज्वॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन मेन ख्0क्म् के लिए ऑफलाइन मोड में एग्जाम संडे को ऑर्गनाइज होगा। देहरादून में ऑफलाइन मोड के लिए पिछले साल तक कोई एग्जाम सेंटर नहीं बनाया गया था। लेकिन इस साल राजधानी के क्फ् सेंटर्स पर एग्जाम कंडक्ट कराया जाएगा। जहां 7फ्9फ् कैंडिडेट्स एग्जाम में शामिल होंगे। सुरक्षा के लिहाज से सेंटर्स पर कड़े प्रबंध किए गए हैं। कैंडिडेट्स को चाहिए कि वे एग्जाम से एक दिन पहले पढ़ाई से अलग कई दूसरी चीजों को लेकर भी खुद को अपडेट कर लें।

साढ़े नौ के बाद नहीं मिलेगी एंट्री

एनआईटी, आईआईटी और अन्य टेक्निकल इंस्टीट्यूशंस में इंजीनियरिंग की सीट्स पर एडमिशन के लिए होने वाली जेईई मेन ख्0क्म् एग्जाम का आगाज कल से होने जा रहा है। एग्जाम के तहत कल पेपर पेन बेस्ड (ऑफलाइन मोड) एग्जाम ऑर्गनाइज होगा। राजधानी में क्फ् सेंटर्स पर ऑफलाइन एग्जाम ऑर्गनाइज होगा। इसके बाद देशभर में 9 व क्0 अप्रैल को ऑनलाइन एग्जाम कंडक्ट कराया जाएगा। एग्जाम मार्निग 9:फ्0 पर स्टार्ट होगा। जिसके लिए मार्निग सात बजे से एग्जाम हॉल पर एंट्री स्टार्ट होगी। कैंडिडेट्स को एग्जाम सेंटर पर 9 बजे तक पहुंचना होगा। साढ़े 9 बजे के बाद किसी हाल में एंट्री नहीं होगी। एग्जाम में केवल एक दिन बचा है ऐसे में कुछ जरूरी बातों को ध्यान में रखना काफी मददगार होगा।

जरूरी डॉक्युमेंट्स का रखें ख्याल

एग्जाम सेंटर्स पर केवल एडमिट कार्ड ही नहीं कई दूसरी चीजों को ले जाना भी बेहद जरूरी है। वीआर क्लासेज के एमडी वैभव राय ने बताया कि एग्जाम प्रेशर में कई बार देखने में आता है कि स्टूडेंट्स कई अहम दस्तावेज ले जाना भूल जाते हैं। इस प्रकार की गलती इस मोमेंट पर काफी मुश्किल खड़ी कर देती है। कैंडिडेट्स को चाहिए कि एग्जाम रिलेटेड सभी इंपोटेंट डॉक्युमेंट्स को पहले से अपने पास रख लें।

इन डॉक्युमेंट्स को ले जाना न भूलें

ट्वेल्थ पासआउट कैंडिडेट्स अगर आप ट्वेल्थ पासआउट कैंडिडेट हैं और इंप्रूवमेंट के लिए अप्लाई नहीं किया हुआ है, तो एडमिट कार्ड से अलग आपको ट्वेल्थ की फाइनल मार्कशीट/मार्क स्टेटमेंट की कॉपी ले जानी आनिवायर्1 होगी।

ट्वेल्थ पासआउट कैंडिडेट्स (इंप्रूवमेंट देने वाले)- साल ख्0क्ब् या ख्0क्भ् के वह कैंडिडेट्स जिन्होंने इस साल इंप्रूवमेंट एग्जाम के लिए अप्लाई किया हुआ है वह एग्जाम सेंटर्स पर इंप्रूवमेंट एग्जाम के एडमिट कार्ड या हॉल टिकट के बिना न जाएं। ऐसा करने से एग्जाम हॉल में एंट्री नहीं मिलेगी।

ट्वेल्थ अपियर्ड कैंडिडेट्स- इस साल ट्वेल्थ बोर्ड एग्जामिनेशन में शामिल होने वाले कैंडिडेट्स भी जेईई के एडमिट कार्ड के साथ ही बोर्ड एग्जाम का एडमिट कार्ड या हॉल टिकट ले जाना न भूलें.

खासबात- तीनों कैटेगरी के कैंडिडेट्स संबंधित डॉक्युमेंट्स पर अपने जेईई रोल नंबर को मेंशन करना न भूलें। दस्तावेजों पर जेईई का रोल नंबर लिखकर एग्जाम सेंटर पर इंविजिलेटर को देना होगा।

--------------------

इन सेंटर्स पर होगा एग्जाम

आर्मी पब्लिक स्कूल, क्लेमेनटाऊन

डीएवी पब्लिक स्कूल, डिफेंस कॉलोनी, दून इंटरनेशनल स्कूल, करजन रोड, जीआरडी अकेडमी, निरंजनपुर, एसजीआरआर पब्लिक स्कूल, पटेलनगर, केंद्रीय विद्यालय, आईएमए, केंद्रीय विद्यालय, ओएनजीसी, केंद्रीय विद्यालय, अपर कैंप, दी एशियन स्कूल, वसंत विहार, केंद्रीय विद्यालय, एफआरआई, केंद्रीय विद्यालय, हाथीबड़कला, स्कॉलर्स होम सीनियर सेकेंडरी, राजपुर रोड, चिल्ड्रन एकेडमी सीनियर सेकेंडरी, चकराता रोड

--------------------

इंपोर्टेट टिप्स

- एग्जाम से एक दिन पहले कुछ नया न पढ़े।

- एग्जाम के दौरान टाइम मैनेजमेंट का ध्यान रखें।

- क्वेश्चंस को ध्यान से पढ़े और फिर जवाब लिखें।

- क्वेश्चन सॉल्व करने के बाद तुरंत ओएमआर पर लिखना न भूलें।

- कॉन्सेप्चुअल क्वेश्चंस और बाद में कैल्कुलेशन वाले सवालों को सॉल्व करें।

- किसी सवाल पर शंका हो तो तुक्का न मारें। ऐसा करने से बचें।

- क्वेश्चन पेपर सॉल्व करने के लिए पहले बेहतर कमांड वाले सब्जेक्ट को सॉल्व करें।

- आत्मविश्वास के साथ एग्जाम दें। समझें कि आप क्वॉलिफाई कर सकते हैं।

- मुश्किल सवालों में उलझें नहीं। अगर ऐसा हो तो दुसरे सवाल पर ध्यान केंद्रित करें।

- किसी मोमेंट पर घबराहट हो तो एक मिनट के लिए क्वेश्चंस सॉल्व न करें।

- उसके बाद कॉन्फिडेंस के साथ दोबारा सवाल पर ध्यान केंद्रित करें।

वर्जन----

बोर्ड की ओर से सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। सिक्योरिटी के लिहाज से सेंटर्स पर जिला प्रशासन से भी मदद मांगी गई है। इसके अलावा मेटल डिटेक्टर्स आदि की व्यवस्था की गई है।

---- मनोज श्रीवास्तव, डायरेक्टर, सीबीएसई देहरादून