देश के टॉप इंजीनियरिंग कॉलेजेज में दाखिले के लिए आज से आनलाइन इंट्रेंस की प्रक्रिया भी शुरू हो गई। बीते छह अप्रैल को आफलाइन एग्जाम को ईजिली हैंडिल करने वाले स्टूडेंट्स आनलाइन एग्जाम में शामिल होने के दौरान टेंशन में दिखे। बीस ने तो परीक्षा भी छोड़ दी।

-जेईई मेंस के लिए छह अप्रैल को हुई थी ऑफलाइन परीक्षा, नौ से शुरू हुआ आनलाइन एग्जाम का दौर

-शम्भूनाथ इंस्टीट्यूट को बनाया गया था परीक्षा केन्द्र

-पहले दिन की परीक्षा में शामिल नहीं हुए 20 परीक्षार्थी

ALLAHABAD: एनआईटी, आईआईआईटी और दूसरे सेंट्रल इंस्टीट्यूशन्स में एडमिशन के लिए सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) की ओर से जेईई मेंस की आनलाइन परीक्षा की शुरुआत वेडनसडे से हो गई। पहले दिन बीई और बीटेक के पेपर वन की परीक्षा के लिए इलाहाबाद में शम्भूनाथ इंस्टीट्यूट आफ इंजीनियरिंग को परीक्षा केन्द्र बनाया गया था। जिसमें 262 परीक्षार्थियों को परीक्षा में शामिल होना था। लेकिन, इनमें से 20 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल नहीं हुए। परीक्षा की टाइमिंग में साढ़े नौ से साढ़े बारह बजे के बीच थी।

काउंडाउन के बाद शुरू हुई परीक्षा

पहले दिन शम्भूनाथ में परीक्षा देने पहुंचे परीक्षार्थियों के बीच परीक्षा को लेकर टेंशन साफ महसूस की गई। परीक्षा के दौरान प्रत्येक परीक्षार्थियों को प्रोवाइड कराए गए कम्प्यूटर पर एक कोने में टाइमर को दर्शाया गया था, जिसमें काउंटडाउन की अवधि पूरी होने के बाद परीक्षा की शुरुआत हुई। 180 मिनट का टाइम पूरा होते ही परीक्षा समाप्त हो गई। मालूम हो कि इससे पहले छह अप्रैल को बीई और बीटेक के पेपर वन और बीआर्क और बी प्लानिंग के पेपर टू की ऑफलाइन परीक्षा हुई थी।

11, 12 और 19 को अगला दौर

अब यह परीक्षा 11, 12 और 19 अप्रैल को आयोजित की जाएगी, जिसके लिए इलाहाबाद में यूनाईटेड ग्रुप आफ इंस्टीट्यूशन के यूआईटी, यूसीआर और यूसीईएम के अलावा देव प्रयाग इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलॉजी को भी परीक्षा केन्द्र बनाया गया है। बता दें कि देशभर में होने वाली इस परीक्षा के लिए 534 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। सभी केन्द्रों पर परीक्षा का आयोजन दो पालियों में होना है।

Fact File

-कम्प्यूटर पर एक कोने में टाइमर को दर्शाया गया था। इस पर काउंट डाउन की अवधि पूरी होने के बाद परीक्षा की शुरुआत हुई।

-क्80 मिनट का निर्धारित टाइम पूरा होते होने के साथ ही लिंक टूट गया

-आनलाइन परीक्षा को लेकर टेंशन में दिखे स्टूडेंट्स

-परीक्षा की टाइमिंग में सुबह साढ़े नौ से साढ़े बारह बजे थी

-इलाहाबाद में सिर्फ शंभूनाथ को बनाया गया केन्द्र

-छह अप्रैल को बीई और बीटेक के पेपर वन और बीआर्क और बी प्लानिंग के पेपर टू की ऑफलाइन परीक्षा हुई थी

-आनलाइन परीक्षा के लिए देश भर में बनाए गए हैं भ्फ्ब् परीक्षा केन्द्र

-क्क् से शुरू होने वाले नेक्स्ट फेज के लिए इलाहाबाद में बनाए गए हैं चार केन्द्र