- ऑफलाइन के लिए राजधानी में 11 केंद्रों पर आयोजित हुआ एग्जाम

- ओवर ऑल एग्जाम एवरेज, मैथेमैटिक्स ने उलझाया

- जेईई ऑफलाइन एग्जाम में राजधानी में 5509 कैंडिडेट्स हुए शामिल

- कुल 347 कैंडिडेट्स रहे पेपर 1 और पेपर 2 में गैरहाजिर

DEHRADUN: अंडर ग्रेजुएट लेवल पर इंजीनियरिंग की सीट्स पर एडमिशन के लिए सीबीएसई ने संडे को जेईई मेन का पेपर पेन बेस्ड (ऑफलाइन मोड) एग्जाम कंडक्ट कराया। ओवर ऑल एग्जाम पर मैथेमैटिक्स भारी पड़ी। मुश्किल सवालों ने स्टूडेंट्स को काफी परेशान रखा। स्टूडेंट्स की माने तो मैथेमैटिक्स के मुश्किल सवाल बेहतर रैंक की 'कैमिस्ट्री' बिगाड़ सकते हैं।

फ्ब्7 कैंडिडेट्स रहे अब्सेंट

देशभर के आईआईटी, एनआईटी और सेंट्रली टेक्निकल इंस्टीट्यूट्स में अंडरग्रेजुएट इंजीनियरिंग प्रोग्राम एडमिशन के लिए देशभर में पेन पेपर मोड (ऑफलाइन) एग्जाम कंडक्ट कराया गया। उत्तराखंड में देहरादून, रुड़की, हरिद्वार, पंतनगर और हल्द्वानी में एग्जाम सेंटर्स बनाए गए थे। राजधानी के क्क् सेंटर्स पर जेईई के पेपर वन और पेपर टू के लिए भ्8भ्म् कैंडिडेट्स एग्जाम के लिए रजिस्टर्ड हुए, जिसमें पेपर वन और पेपर टू को मिलाकर ऑफलाइन एग्जाम में फ्ब्7 कैंडिडेट्स गैर हाजिर रहे।

मैथेमैटिक्स ने खड़ी की मुश्किल

कुल फ्म्0 मा‌र्क्स के एग्जाम में फिजिक्स, कैमिस्ट्री और मैथ के फ्0-फ्0 सवाल आए। सभी सवाल ब्-ब् नंबर के थे। स्टूडेंट्स की मानें तो कैमिस्ट्री सबसे इजी रही। वहीं फिजिक्स के सवालों को एवरेज बताया गया। लेकिन मैथेमैंिटक्स सबसे ज्यादा टफ रहने के कारण रैंक का गणित बिगाड़ सकती है। स्टूडेंट ऋषभ शर्मा के मुताबिक सभी सेक्शंस को मिलाकर 7ख् क्वेश्चंस अटेंप्ट किए लेकिन मैथेमैटिक्स के क्वेश्चन ने थोड़ा उलझाया। रैंक बेहतर लाने के लिए तीनों सेक्शन में बेहतर परफॉर्म करना जरूरी नहीं है, लेकिन फिजिक्स के दो सवालों का कंफ्यूजन और मैथ में टफ क्वेश्चंस का फ्लो थोड़ा टेंशन देगी।

क्या कहते हैं स्टूडेंट्स

फिजिक्स सब्जेक्ट से क्वेश्चन सबसे ज्यादा इजी रहे। मैथेमैटिक्स ने काफी परेशान किया। ज्यादातर क्वेश्चन ट्वेल्थ सिलेबस से आए थे।

--- अरुण नेगी, स्टूडेंट

एग्जाम काफी बेहतर रहा। अब एडवांस के लिए फोकस करना है। ओवर ऑल एग्जाम में सब्जेक्टवाइज मैथेमैटिक्स टफ रहा। कटऑफ पर भी इसका असर पड़ेगा।

---- ज्योति रावत, स्टूडेंट

मैथेमैटिक्स के सवालों ने काफी परेशान किया है। अगर यह सेग्मेंट में स्कोर कर लिया तो ओवर ऑल रैंक बेहतर रहेगी। अब तो रिजल्ट का इंतजार रहेगा।

---- रुचिका चौहान, स्टूडेंट

---------------------------

क्या कहते हैं एक्सप‌र्ट्स

इस बार कटऑफ क्00-क्0फ् के करीब रहने की संभावना है। इस बार मैथेमैटिक्स ने कैंडिडेट्स को उलझाया। जो कैंडिडेट्स अपने मा‌र्क्स क्00 कटऑफ के अंर्तगत मान रहे हैं वह जेईई एडवांस के लिए टिकट कनफर्म समझे।

--- विपिन बलूनी, एमडी, बलूनी क्लासेज

एग्जाम ओवर ऑल काफी बेहतर देखने में आया। फिजिक्स के सवालों को लेकर स्टूडेंट्स थोड़ा कनफ्यूज हुए इसके अलावा मैथेमैटिक्स काफी टफ रहा। कटऑफ क्00 से क्0भ् रहने की संभावना है।

---वैभव राय, एमडी, वीआर क्लासेज

एग्जाम एवरेज रेट किया जाएगा। मैथेमैटिक्स में क्ख्वीं सिलेबस से क्7 और क्क्वीं से क्फ् सवाल शामिल किए गए। इनमें ख्भ् सवाल आसान श्रेणी में रखे जा सकते हैं। मैथेमैटिक्स पर जिनकी कमांड बेहतर रही उनके लिए पेपर एवरेज रहा।

---- मनु पंत, अचीवर्स क्लासेज