- 105 से 108 तक कट ऑफ रहने की उम्मीद

- 19 केंद्रों पर शहर में शांतिपूर्ण संपन्न हुई परीक्षा

GORAKHPUR: देश के शीर्ष इंजीनिय¨रग कालेजों में प्रवेश के लिए रविवार को जेईई-मेन परीक्षा का आगाज हुआ। रविवार को ऑफलाइन मोड में संपन्न हुई इस परीक्षा में इस बार भौतिकी के सवालों ने अभ्यर्थियों को खासा परेशान किया। इसी तरह रसायन विज्ञान में एक्सपेरिमेंटल सवालों ने भी ज्यादा समय लिया। अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बार कट ऑफ 105 से 108 के बीच जाना चाहिए। 360 अंक के पेपर में 90 सवाल पूछे गए थे।

1200 अभ्यर्थी रहे गैरहाजिर

आफलाइन मोड में हुई इस परीक्षा के लिए शहर में कुल 12000 अभ्यर्थी पंजीकृत थे, इनमें से 1200 अभ्यर्थी परीक्षा में गैरहाजिर रहे। परीक्षा मेजबान सीबीएसई की ओर से शहर में कुल 19 केंद्र निर्धारित किए गए थे। दो सत्रों में हुई इस परीक्षा में सुबह की पाली में जहां बीटेक और बीई के प्रवेशार्थी शामिल हुए वहीं दूसरी पाली में बी प्लानिंग और बी आर्क की प्रवेश परीक्षा हुई।

पानी के बोतल तक नहीं ले जा पाए साथ

परीक्षा में किसी भी तरह की गड़बड़ी न हो इसके लिए सीबीएसई की ओर से बेहद सख्त इंतजाम किए गए थे। पहली पाली में पेन -पेंसिल तक ले जाने की अनुमति नहीं थी। इतना ही नहीं कई अभ्यर्थी पानी की बोतल ले कर आए थे, लेकिन उसे भी अंदर नहीं ले जाने दिया गया। हर कमरे में घड़ी की व्यवस्था थी, सो कलाई घडि़यां तक उतरवा दी गई।