- 14 मार्च से डाउनलोड होंगे जेईई मेन के एडमिट कार्ड

- 2 अप्रैल को ऑफलाइन और 8 व 9 को ऑनलाइन टेस्ट होगा आयोजित

DEHRADUN: एनआईटी, आईआईटी और अन्य टेक्निकल इंस्टीट्यूशंस में इंजीनियरिंग की सीट्स पर एडमिशन के लिए होने वाली जेईई-मेन एग्जाम के लिए सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। एग्जाम देश-विदेश के 113 शहरों में होगा। एग्जाम के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स 14 मार्च से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। ऑफलाइन एग्जाम 2 अप्रैल और ऑनलाइन एग्जाम 8-9 अप्रैल को आयोजित किया जाएगा।

दो मीटिंग्स में होगा एग्जाम

जेईई मेंस में ऑफलाइन एग्जाम के लिए 2 अप्रैल को दो पालियों में एग्जाम का आयोजन किया जाएगा। एग्जाम सुबह साढ़े 9 से साढ़े 12 बजे और दोपहर दो से पांच बजे तक आयोजित किया जाएगा। जेईई मेंस एग्जाम क्वॉलिफाई करने वाले टॉप दो लाख 20 हजार स्टूडेंट्स को आईआईटी में एडमिशन के लिए आयोजित होने वाले जेईई एडवांस में बैठने का मौका मिलेगा। ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेईई) मेंस में आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स के लिए सीबीएसई द्वारा 14 मार्च को एडमिट कार्ड जारी कर दिए जाएंगे। कैंडिडेट्स जेईई की वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। बलूनी क्लासेज के मैनेजिंग डायरेक्टर विपिन बलूनी ने बताया कि 14 मार्च से कैंडिडेट्स जेईई की वेबसाइट www.jeemain.nic.in पर लॉगइन कर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि बोर्ड एग्जाम से जुड़े नियमों की जानकारी भी एडमिट कार्ड के माध्यम से कैंडिडेट्स को प्रदान करेगा।

इन शहरों में आयोजित होगा एग्जाम

देहरादून, लखनऊ, अजमेर, कोटा, उदयपुर, जयपुर, जोधपुर, नागपुर, इलाहाबाद, गोरखपुर, बरेली, झांसी, गुंटूर, इटानगर, भोपाल, चंडीगढ़, नई दिल्ली, मुंबई, पुणे, हैदराबाद, अहमदाबाद, आनंद, पाटन, राजकोट, बेंगलूरू, रायपुर, दादर नागर हवेली, दमन एवं द्वीप, हरिद्वार, हलद्वानी, बालासोर, कटक, भुवनेश्वर, कोलकाता, पटना, रांची, शिलांग, गुवाहाटी सहित कई अन्य शहरों में भी एग्जाम आयोजित किया जाएगा।