- सत्रह मंत्रियों के साथ स्टेट के नए सीएम के रूप में जीतन राम मांझी ने ली शपथ

- 15 पुराने व दो इंडिपेंडेंट एमएलए ने ली पद व गोपनीयता की शपथ

PATNA: जीतन राम मांझी ने बिहार के नए सीएम पद की ओथ सत्य निष्ठा के साथ ली। स्टेट के गवर्नर ने उन्हें ओथ दिलाई। जीतनराम मांझी के साथ ही उनके मंत्रिमंडल के सत्रह मंत्रियों ने भी ओथ ली। विजय चौधरी, विजेन्द्र प्रसाद यादव, नरेन्द्र सिंह, रमई राम, डॉ। भीम सिंह, दामोदर रावत, नरेन्द्र नारायण यादव, प्रशांत कुमार शाही, शाहिद अली खां, श्याम रजक, नीतीश मिश्र, अवधेश प्रसाद कुशवाहा, गौतम सिंह व लेसी सिंह फिर से मंत्री बने, जबकि इंडिपेंडेंट दुलार चंद्र गोस्वामी और विनय बिहारी को फ‌र्स्ट टाइम मंत्रिमंडल में जगह मिली। शाहिद अली ने अल्लाह के नाम पद और गोपनीयता की शपथ ली, तो बाकी मंत्रियों ने ईश्वर या सत्य निष्ठा की शपथ ली।

आई नेक्स्ट के आग्रह पर सुनाया गाना

इंडिपेंडेंट एमएलए विनय बिहारी गायक भी हैं और गीतों के लेखक भी। मंत्री पद की ओथ लेने के बाद विनय बिहारी ने अपनी खुशी का इजहार इस गाने को गुनगुना कर किया- मंत्री वही बनेगा जो गाना गाएगा, विधायक सैकड़ों में पहचाना जाएगा।

ढाई महीने में दो बार बनीं मंत्री

लेसी सिंह पिछली बार क्ख् मार्च को नीतीश कुमार के मंत्रिमंडल में मंत्री बनी थी। लगभग ढाई महीने के बाद ही ख्0 मई को जीतनराम मांझी सरकार के मंत्रिमंडल में उन्हें ओथ लेना पड़ा। पिछली बार आपदा प्रबंधन और उद्योग विभाग की मिनिस्टर रेणु कुशवाहा के इस्तीफे के बाद उन्हें यह डिपार्टमेंट मिला था। इस बार नई सरकार के गठन पर उन्होंने मंत्री पद की ओथ ली। सरकार में एकमात्र महिला मिनिस्टर हैं लेसी सिंह। ओथ लेने के बाद लेसी सिंह ने कहा कि सरकार के कामकाज पर कोई असर नहीं पड़ेगा। बिहार के विकास की जो जमीन नीतीश कुमार ने तैयार की है, वह आगे भी जारी रहेगा।

जो भी काम मिलेगा, बेहतर करूंगा

ओथ लेने के बाद इंडिपेंडेंट एमएलए दुलार चंद गोस्वामी ने कहा कि हम पहली बार मंत्री बने हैं। नीतीश जी ने जो कार्य किया है, उसे अगर सही से लागू कर दें तो बड़ा कार्य होगा। मुझे जो भी डिपार्टमेंट मिलेगा, बेहतर करूंगा।

बिजली ने सबको अपनी याद दिलाई

बिहार में बिजली की आंख मिचौली नई बात नहीं है। बिजली ने एक बार फिर अपना जलवा दिखाते हुए यह बता ही दिया कि नई सरकार के लिए भी सबसे बड़ी चैलेंज उसे ही दुरुस्त करना है। मिनिस्टर्स को गवर्नर पद और गोपनीयता की शपथ दिलाते, उससे पहले ही भ् बजकर 7 मिनट पर बिजली रुठ गई, लेकिन जल्दी ही हॉल में वापस आ गई। वह याद दिला गई कि बिहार के कई गांवों में अभी भी बिजली नहीं है।