JAMSHEDPUR : लौहनगरी में धनतेरस को लेकर ज्वेलरी दुकानदारों ने ऑफर का पिटारा खोल दिया है। शहर के बड़े ज्वेलर्स हर खरीद पर गिफ्ट दे रहे हैं, जबकि 20 से 30 हजार की ज्वेलरी लेने पर सोने-चांदी के गिफ्ट दे रहे हैं। शहर के छगनलान ज्वेलर्स ने दीवाली के पहले से ही अपने ग्राहकों के लिए विभिन्न लकी ड्रा कूपन की शुरुआत कर दी। साकची स्थित विकास ज्वेलर्स के प्रोपराइटर ने बताया कि धनतेरस बाजार को देखते हुए हमने सोने की ज्वेलरी पर 150 रुपए प्रति ग्राम और चांदी व प्लेटिनम की ज्वेलरी पर कोई भी मेकिंग चार्ज नहीं लिया जा रहा है। इस साथ ही ग्राहकों के लिए लकी ड्रा कूपन रखा गया है, जिसमें सोने और चांदी का सिक्का दिया जा रहा है। ग्राहकों द्वारा ज्यादा खरीद करने पर उन्हें एक स्क्रेच कार्ड भी दिया जा रहा है। इससे एक गिफ्ट जीतने का मौका है। साकची स्थित डाका ज्वेलर्स के प्रोपराइट ने बताया कि इस दिवाली गोल्ड में 25 प्रतिशत तक की छूट दी जा रही है। नॉर्मल दिनों में प्रति ग्राम 500 रुपए मेकिंग चार्ज लिया जाता है, लेकिन धनतेरस बाजार को देखते हुए यह 380 रुपए प्रति ग्राम ही लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि चांदी के आइटम में आठ रुपए प्रति ग्राम मेकिंग चार्ज लिया जाएगा। आम दिनों में यह मेकिंग चार्ज 12 रुपए प्रति ग्राम लिया जाता है।

बड़े-बडे़ ऑफर

शहर के बड़े ज्वेलर्स ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए नेम और ब्रांड का सहरा ले रहे हैं। बुधवार को ज्वेलरी की खरीदारी कर रहे साकची निवासी रामजन्म ने बताया कि आज के नये लोग बड़ी-बड़ी दुकानें, देखते हैं, हमारे समय के लोग सामान देखते थे। आज भी हम अपनी पुरानी दुकान से ही सोने-चांदी के आभूषण लेते हैं। शहर में बड़े ज्वेलरी ब्रांड तनिष्क, रिलायंस ने जमशेदपुर में दस्तक दी है।

सोने-चांदी के सिक्कों के बदले डिजाइन

एमआर ज्वेलर्स के प्रोपराइट महेद्र कुमार ने बताया कि पहले लोग चांदी का सिक्का ही परचेज करते थे, लेकिन अब चांदी और सोने के विभिन्न आकृतियों को पसंद कर रहे हों। माना जाता है कि दीपावली में सोने या चांदी का आभूषण रखकर पूजा की जाती है। धनतेरस पर लोग चांदी और सोने का सिक्का खरीदते हैं, लेकिन इस बार चांदी बिस्कुट डिजाइन के साथ ही गणेश जी बड़ी आकृति, गुलाब का फूल, राधा-कृष्ण की आकृति वाले सिक्के और ज्वेलर्स ने अपने नाम से गुदे हुए चांदी और सोने के बिस्कुट पसंद किए जा रहे हैं।

ज्वैलरी पर हॉलमार्क जरूरत देखें

शहर के आभूषण ज्वेलर्स के प्रोपराइटर अनिल कुमार ने बताया कि ग्राहक कहीं से भी ज्वैलरी ले, उसमें हॉलमार्क का निशान जरूरत देखे। यह सोने की शुद्धता का मानक है। इसके सोने लेने से पहले कितने कैरेट का सोना आप ले रहे है। उसके दाम की जानकारी आपको होनी चाहिये। पिछले दीवाली की तरह इस बार भी ग्राहकों के लिए आकर्षक प्राइज और बेहतर डिसकाउंट के साथ ही ग्राहकों को सेवा दी जा रही है।

मोबाइल की तरह ज्वेलरी में भी फाइनेंस की सुविधा होनी चाहिए, सरकारी और प्राइवेट कंपनिया मोबाइल पर जीरो प्रतिशत में फाइनेंस कर दे रही हैं। अगर ग्राहकों को फाइनेंस की सुविधा मिलेगी तो निश्चित रूप से व्यापार बढ़ेगा। लोग भी आसानी से ज्वेलरी खरीद पाएंगे।

-रूपम राय, प्रोपराइटर, डाका ज्वेलर्स, साकची

दिवाली और धनतेरस के लिए ग्राहकों की डिमांड को ध्यान में रखकर ज्वेलरी मेकिंग कराई जाती है। इस बार धनतेरस में ग्राहकों को ज्वेलरी मेकिंग में विशेष छूट के साथ ही स्क्रेच कूपन और लकी ड्रॉ कूपन भी दिया जा रहा है।

-विकास बर्मन, प्रोपराइटर, विकास ज्वैलर्स, साकची