RANC HI (15 Oct):धनतेरस व दीपावली को लेकर राजधानी रांची के बाजार में रौनक दिखने लगी है। खासकर ज्वेलरी बाजार में इस बार खास उत्साह दिख रहा है। बाजार में अभी से ही खरीदारों की भीड़ उमड़ने लगी है, ज्वेलरी बाजार की अगर बात करें तो यहां ग्राहकों के लिए कई तरह के आकर्षक ऑफ र दिए जा रहे हैं। कई जगह ग्राहकों को हर खरीद पर निश्चित उपहार का भी ऑफ र दिया जा रहा है। साथ ही दुकानों में नई डिजाइन की ज्वेलरी भी मौजूद है। हर छोटी-बड़ी दुकानों में ग्राहकों की पसंद और डिमांड का खास ध्यान रखा जा रहा है। इस बार ज्वेलरी को लेकर बड़े लोगों के साथ-साथ युवाओं में भी क्रेज देखा जा रहा है। ऑफि स व पार्टी से लेकर हर दिन के इस्तेमाल में आनेवाली ज्वेलरी की मांग भी लोग कर रहे हैं। इसके अलावा डायमंड बाजार में भी रौनक देखने को मिल रही है।

 

क्। गहना घर: मेकिंग चार्ज पर ख्भ् परसेंट छूट

लालपुर के अमरावती कांपलेक्स स्थित गहना घर के ओनर रोहित कुमार ने बताया कि अभी दीपावली धनतेरस को लेकर मेकिंग चार्ज पर ऑफर दिया जा रहा है। प्री बुकिंग को देखते हुए अंदाजा लगाया जा सकता है कि इस बार का धनतेरस बाजार पिछले कई वषरें से अच्छा रहेगा। लोग धनतेरस को लेकर अभी से ही प्री बुकिंग करा रहे हैं। इस बार धनतेरस पर ज्वेलरी बाजार में लाइट वेट से लेकर हेवी और ट्रेडिशनल ज्वेलरी खास रहेंगी। वहीं, आनेवाली फि ल्मों के गहनों की भी लांचिंग और डिजाइनिंग इस धनतेरस बाजार में देखने को मिलेगी। धनतेरस बाजार में ग्राहकों को मेकिंग चार्ज पर ख्भ् प्रतिशत तक की छूट दी जा रही है।

 

ख्। तनिष्क: नॉमिनल रेट में हेवी लुक गहने

सरकूलर रोड स्थित तनिष्क के मैनेजर कृष्णा ने बताया कि इस धनतेरस बाजार में नॉमिनल रेट में हेवी लुक गहनों की डिमांड अधिक है। पुराने डिजाइन के बजाय ट्रेंड और फैशनेबल गहने ज्यादा पसंद किए जा रहे हैं। हर कोई कुछ हट कर और अलग गहने लेना पसंद कर रहा है। धनतेरस बाजार में लाइट वेट ज्वेलरी के कलेक्शन भी उपलब्ध हैं। सोने की ईयर रिंग, पेंडेंट व फिं गर रिंग के लाइट वेट कलेक्शन देखे जा सकते हैं। यह ज्वेलरी ग्राम में भी उपलब्ध है। वहीं हीरे के शौकीन लोगों के लिए इस धनतेरस बाजार में हीरों के लाइट वेट गहने उपलब्ध कराये गये हैं।

 

फ्। बाजार में गोल्डेन क्वाइन की धूम, जमकर हो रही प्री बुकिंग

धनतेरस को लेकर बाजार में ज्वेलरी की मांग बढ़ गई है, वहीं सोना का सिक्का भी धूम मचा रहा है। इस बार सोने के सिक्के की ओर ग्राहकों का जबरदस्त रुझान है। बुकिंग जोरों पर है। एक से बीस ग्राम तक के सोने की सिक्कों की बुकिंग बड़े पैमाने पर हो रही है। हर दिन सैकड़ों सोने के सिक्कों की बुकिंग हो रही है। समय रहते हुए लोग ज्वेलरी शॉप में अपना सिक्का सुरक्षित करा लेना चाह रहे हैं। धनतेरस को लेकर बाजार में सोने की चमक बढ़ गई है। इस दिन आभूषण की खरीदारी को शुभ माना जाता है। बाजार में एक से लेकर बीस ग्राम तक के सोने के सिक्के उपलब्ध हैं, जिसकी बुकिंग जोरों से चल रही है। व्यवसायियों की मानें तो दुर्गापूजा खत्म होते ही सोने के सिक्के की बुकिंग शुरू हो गई है। यूं तो बाजार में तीन प्रकार के सोने के सिक्के मिल रहे हैं। ख्ख् कैरेट की गिन्नी गोल्ड, एंटीक ब्रिटिश क्वाइन एक, दो, चार व आठ ग्राम, ख्ब् कैरेट का फाइन गोल्ड ख्0 ग्राम से क् ग्राम तक तथा भ् से क्0 ग्राम तक का ख्ख् कैरेट का नार्मल सिक्का बाजार में बिक रहा है। लेकिन ग्राहक फाइन गोल्ड को ज्यादा पसंद कर रहे हैं।