गुरु महाराज के जयकारों के बीच हुआ आरोहण

देहरादून।

श्री दरबार साहिब में फ्राइडे को श्रद्धालुओं का जनसैलाब उमड़ पड़ा। लाखों श्रद्धालु झंडेजी के सम्मुख श्रद्धा के साथ शीश नवाए खड़े रहे। सुबह से बारिश लगातार हो रही थी। बावजूद इसके संगत ने झंडेजी को गिलाफ चढ़ाए। श्री गुरु राम राय जी महाराज के जयकारे लगाए गए। आरोहण के समय ध्वजदंड का एक हिस्सा टूटने के कारण कुछ देर बाद फिर से झंडेजी का आरोहण किया गया।

--

महंत की अगुवाई में आरोहण

फ्राइडे शाम 6 बजकर 40 मिनट पर जैसे ही श्री दरबार साहिब देहरादून के सज्जादानशीं महंत देवेन्द्र दास महाराज की अगुआई में श्री झंडे जी का आरोहण किया गया। वैसे ही पूरी द्रोणनगरी श्री गुरु राम राय जी महाराज के जयकारों से गूंज उठी। श्रद्धालुओं ने श्री गुरु महाराज जी के जयकारे लगाए और ढोल की थाप पर जमकर नृत्य किया। इसी के साथ देहरादून के ऐतिहासिक और सांस्कृतिक विरासत झंडा मेले का विधिवत आरंभ हो गया।

--

सुबह से पूजा-अर्चना

फ्राइडे सुबह दरबार साहिब परिसर और आस-पास का क्षेत्र श्रद्धालुओं से खचाखच भर गया था। सुबह 8 बजे पुराने झंडेजी को उतारा गया। पूजा अर्चना की गई। ध्वजदंड को संगतों ने दूध, घी, शहद, गंगाजल व पंचगब्यअ से स्नान करवाया। 105 फीट ऊंचे ध्वजदंड पर पहले सादे और सनील के गिलाफ चढ़ाने की प्रक्रिया शुरू हुई। दोपहर करीब 12 बजे ध्वजदंड पर दर्शनी गिलाफ चढ़ाया गया।

--

महाराज का निर्देशन

2 बजकर 40 मिनट पर नए मखमली वस्त्र और सुनहरे गोटों से सुसज्जित झंडेजी के आरोहण की प्रक्रिया आरंभ हुई। श्री दरबार साहिब के सज्जादानशीं महंत देवेन्द्र दास के दिशा-निर्देशन में झंडेजी का आरोहण हुआ।

--

एसपी सिटी ने संभाला मोर्चा

झंडेजी के आरोहण के दौरान एसपी सिटी श्वेता चौबी और उनकी टीम ने मुस्तैदी के साथ मोर्चा संभाले रखा। करीब 4.30 बजे ध्वज का एक हिस्सा चटककर टूटने के कारण कुछ देर के आरोहण की प्रक्रिया बाधित रही।

--

महंत ने दी शुभकामनाएं

झंडेजी के आरोहण के बाद श्री दरबार साहिब के सज्जादानशीं महंत देवेन्द्र दास ने सभी देश और प्रदेशवासियों सहित संगत को झंडेजी मेले की शुभकामनाएं दीं। महाराज ने कहा कि श्री झंडा मेला प्रेम, सद्भावना, आपसी भाईचारा, सौहार्द, उल्लास और अमन-चैन का संदेश देने वाला मेला है।