RANCHI : सोमवार को एक बार फिर विधानसभा की कार्यवाही हंगामे की भेंट चढ़ गई। हो-हल्ला के दरचयान जरूरी कार्यो की औपचारिकता पूरी की गई। सदन की शुरुआत हंगामे से हुई और भोजनावकाश के बाद भी माहौल ठीक नहीं हुआ। इसी दौरान स्पीकर दिनेश उरांव ने चालू वित्तीय वर्ष के दूसरे अनुपूरक बजट पर सदस्यों से हामी भरवाई। बार-बार आग्रह के बावजूद विपक्षी सदस्य वेल से हटने को तैयार नहीं थे। इस दौरान कई विधायकों ने आसन को इंगित करते हुए पर्चे फाड़कर उछाल दिया। इस तरह बुधवार तक के लिए सदन स्थगित कर दी गई।

आश्वासन दें महोदय

विपक्ष को जब सहयोग करने के लिए कहा गया तो नेता प्रतिपक्ष हेमंत सोरेन ने कहा-अचयक्ष जी, अगर आप हस्तक्षेप करें तो ठीक है। आप आश्वासन दें कि विधेयक वापस ले लिया जाएगा। इस बीच सरकार के खिलाफ नारेबाजी एकाएक तेज हो गई। भाजपा विधायक बिरंची नारायण, अनंत ओझा ने पलटवार किया। हंगामे के कारण पहली पाली में तीन दफा विधानसभा की कार्यवाही स्थगित की गई।

विधायकों के साथ बैठक बेनतीजा

पहली बार कार्यवाही स्थगित होने के बाद स्पीकर ने गतिरोध टालने के लिए अपने कक्ष में तमाम विधायक दलों के नेताओं को तलब किया लेकिन वहां भी दोनों पक्ष अड़े रहे। मुख्यमंत्री रघुव दास ने एक दिन की बजाय दो दिन तक बहस कराने पर भी हामी भरी लेकिन विपक्ष इस बात पर अड़ा रहा कि विधेयक वापस लिया जाए।

बीजेपी : बहुमत हमारे साथ, वोटिंग भी कराएंगे

संसदीय कार्यमंत्री सरयू राय ने विपक्ष को मर्यादित रहने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि विपक्ष ऐसा कोई काम नहीं करे जिससे विधायिका की छवि धूमिल हो। सरकार के पास पूरा बहुमत है। अगर आवश्यकता पड़ी तो मत विभाजन से भी हम पीछे नहीं हटेंगे। अगर विधेयक में कहीं खामी है तो उसके बारे में बताएं।

कांग्रेस

यूपी इलेक्शन के लिए फंड जुटा रहे रघुवर

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सुखदेव भगत ने सीएनटी-एसपीटी संशोधन विधेयक की खामियां गिनाते हुए निजी विधेयक स्पीकर को सौंपा है। उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा को उत्तरप्रदेश चुनाव के लिए धन चाहिए। भाजपा सरकार उनसे फंडिंग जुटा रही है ताकि उसका इस्तेमाल उत्तर प्रदेश चुनाव में किया जा सके।

झामुमो

पहले विधेयक वापस लें, फिर करेंगे बहस

नेता प्रतिपक्ष हेमंत सोरेन ने कहा कि झामुमो सदन में बहस को राजी है लेकिन पहले सरकार विधेयक को वापस ले। बहस के बाद नए सिरे से सीएनटी का मसौदा तैयार किया जाए। हेमंत सोरेन ने कहा कि पूरे मामले को देखकर लगता है कि मुख्यमंत्री व्यक्तिगत एजेंडे पर काम कर रहे हैं।

झाविमो

बहुमत का धौंस दिखा रही सरकार

झाविमो विधायक दल के नेता प्रदीप यादव ने सीएनटी और एसपीटी एक्ट की मूल भावना से खिलवाड़ करने का आरोप लगाया है। कहा, चापलूस अधिकारियों की सलाह और दिल्ली के दबाव में संशोधन किया जा रहा है। सरकार बहुमत का धौंस दिखा कर जबरन बिल पास कराना चाहती है।