रांची (ब्यूरो)। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने अंतिम दिन दो-दो जनसभाएं चतरा और गढ़वा में कीं। अन्य दलों की भी कई जनसभाएं हुई। पहले चरण की सीटों पर चुनाव प्रचार थम जाने के बाद उम्मीदवार डोर टू डोर कैंपेन में लग गए हैं।

बूथ पर तैयारी

पहले चरण की इन 13 सीटों पर शनिवार को सुबह सात बजे से शाम तीन बजे तक वोट पड़ेंगे। इसे लेकर पोलिंग पार्टियां गुरुवार को ही सुदूर व संवेदनशील-अतिसंवेदनशील बूथों पर हेलीकॉप्टर से पहुंचाई गई। 1,269 मतदान केंद्रों पर पोलिंग पार्टियां पहुंच गई हैं। शेष मतदान केंद्रों में पोलिंग पार्टियां शुक्रवार को सुबह रवाना होंगे। बता दें कि पहले चरण की सीटों पर कुल 189 प्रत्याशियों के लिए वोट पड़ेंगे जिनमें 15 महिला हैं। एक पूर्व केंद्रीय मंत्री, एक वर्तमान मंत्री, नौ पूर्व मंत्री, दस वर्तमान विधायक, एक पार्टी प्रदेश अध्यक्ष भी इन सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं।

इन विधानसभा क्षेत्रों में होगा मतदान :

चतरा, गुमला, बिशुनपुर, लोहरदगा, मनिका, लातेहार, पांकी, डालटनगंज, विश्रामपुर, छतरपुर, गढ़वा, हुसैनाबाद तथा भवनाथपुर।

फैक्ट फाइल

- संबंधित विधानसभा क्षेत्रों में मतदान समाप्त होने तक ड्राई डे घोषित किया गया है। इस दौरान उन क्षेत्रों से संबंधित जिलों व सीमावर्ती जिलों में शराब की बिक्री नहीं होगी।

- पहले चरण के किसी भी विधानसभा क्षेत्र में 80 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं तथा दिव्यांग मतदाताओं के लिए पोस्टल बैलेट की सुविधा नहीं मिलेगी। इस बार के विधानसभा चुनाव में केवल सात विधानसभा क्षेत्रों में ही यह सुविधा लागू की जा रही है। इनमें राजमहल, पाकुड़, जामताड़ा, देवघर, गोड्डा, बोकारो तथा धनबाद शामिल हैं।

- इस चरण में जिन 189 उम्मीदवारों के लिए वोट पड़ेंगे, उनमें 44 उम्मीदवारों पर हत्या, रंगदारी, भ्रष्टाचार, अपहरण जैसे गंभीर आरोप हैं।

- निर्दलीय 60 उम्मीदवारों में छह पर आपराधिक मामले दर्ज हैं।

- कुल 189 उम्मीदवारों में बाइस नन मैट्रिक, 11 साक्षर, दो निरक्षर, 14 उम्मीदवार पोस्ट ग्रेजुएट तो तीन डाक्टोरेट हैं। 66 उम्मीदवार ग्रेजुएट या प्रोफेशनल ग्रेजुएट हैं।

ranchi@inext.co.in

Posted By: Ranchi Desk