RANCHI: विधानसभा चुनाव के मद्देनजर पूरे जिले के 22 चेकानाकों में चल रही चेकिंग के बीच गुरुवार की दोपहर कांके स्थित बोड़ेया चौक के पास 5.50 लाख रुपए कैश बरामद किए गए। रुपए कार की डिक्की में रखे थे। जिसे स्टैटिक सर्विलांस टीम (एसएसटी) और फ्लाइंग सर्विलांस टीम (एफएसटी) ने स्विफ्ट डिजायर (जेएच 01 बी 0391) से जब्त किया। कार रामगढ़ के रांची रोड निवासी 52 वर्षीय सुनील कुमार पिता शंभू प्रसाद अग्रवाल चला रहे थे। चालक को टीम ने हिरासत में ले लिया। बरामद रुपये के संबध में पुलिस को किसी प्रकार की अनुमति से संबंधित दस्तावेज प्रस्तुत नहीं कर सके। इसके बाद बरामद नोटों को जब्त कर हिरासत में लेते हुए सुनील को पुलिस कांके थाना ले गई। वहां कांके बीडीओ ज्ञान शकंर जयसवाल और थाना प्रभारी विनय कुमार सिंह ने जांच की।

पड़ताल में जुटी पुलिस

बीडीओ और कांके थाना प्रभारी के अनुसार, चुनाव आदर्श आचार संहिता के प्रभारी रहने के दौरान 50 हजार रुपये से अधिक रकम लेकर चलने की मनाही है। ऐसे में बिना अनुमति भारी मात्रा में नकद मिलने पर पुलिस जब्त कर कार्रवाई करती है। जब्त किए गए नोटों के मालिक जब्त रुपये का सही प्रमाण प्रस्तुत करता है। उसके जब्त रुपये वापस कर किए जा सकते हैं। पुलिस जब्त रुपये को लेकर मामले की पड़ताल में जुट गई है। वाहन चेकिंग की टीम में सुनील कुमार सिन्हा, गौरव मिश्रा, एएसआई वासुकी प्रसाद भास्कर, बीडीओ, पुलिस निरीक्षक सहित अन्य थे।

कार मालिक ने खुद को बताया व्यवसायी

वाहन मालिक सुनील ने बताया कि उनकी रामगढ़ स्थित रांची रोड में मनोज पान दुकान के नाम से किराना दुकान है। वे रामगढ़ से रांची के लिए निकले थे। उन्हें पंडरा बाजार समिति से अपनी दुकान के लिए चावल, दलहन, तेलहन व अन्य राशन की समान की खरीददारी करना था। कार में पत्‍‌नी व बहन भी सवार थीं। इसी दौरान बोड़ेया चौक पर वाहन चेकिंग के दौरान गाड़ी जांच के दौरान पकड़ी गई। आचार संहिता के दौरान ज्यादा रुपया नहीं लेकर चलने पर पूछे जाने पर वाहन मालिक ने बताया कि मुझे इस तरह की कोई जानकारी नहीं थी। कार में किसी भी राजनीतिक दल का झंडा नहीं लगा था। पुलिस ने चालक और कार को फिलहाल पीआर बांड पर छोड़ दिया है।

ये नोट हुए बरामद

500 रुपया के 800 नोट, 100 रुपया के 1094 नोट, 200 रुपया के 200 नोट, 50 रुपया के 11 नोट बरामद किए गए हैं।

चेकिंग के साथ हो रही वीडियोग्राफी

चुनाव के मद्देनजर चिह्नित 22 चेकनाकों सहित शहर और अलग-अलग इलाकों में चेकिंग चल रही है। चेकिंग के दौरान हर छोटे-बड़े वाहनों की जांच और वीडियोग्राफी की जा रही है। गुरुवार को भी रांची के कई जगहों पर चेकिंग की गई।

--------

हाल में कैश बरामदगी

-20 नवंबर : बुंडू के एदलहातू चेकनाका से एक फॉम्च्र्यूनर कार (जेएच-01-डीएस-1411) से दो लाख रुपये बरामद किए गए थे। बुधवार को कार से तुपुदाना में रहने वाले व्यवसायी आयुष शर्मा अपने परिजनों के साथ जा रहे थे। उसी दौरान एसएसटी (स्टैटिक सर्विलांस टीम) ने उनकी कार की चेकिंग के दौरान नकद पकड़ी थी।

-11 नवंबर : नामकुम थाना के सामने वाली चेकनाका में जांच के दौरान 1.20 लाख रुपये बरामद किया गया था। नामकुम क्षेत्र के कुटियातू निवासी होटल संचालक सह जमीन कारोबारी दुर्गा साहू की कार रोककर पुलिस ने जांच की थी। इस दौरान 1.20 लाख रुपये बरामद किया गया था।