जमशेदपुर (ब्यूरो)। जिले के सभी छह विधानसभा क्षेत्र में नामांकन की प्रक्रिया 11 से 18 नवंबर तक चलेगी, जबकि 19 नवंबर को जांच के बाद 21 नवंबर तक उम्मीदवार नाम वापस ले सकेंगे। उसी दिन उम्मीदवारों की अंतिम सूची प्रकाशित कर दी जाएगी। पूरे राज्य के साथ मतगणना 23 दिसंबर को होगी, जबकि चुनाव प्रक्रिया 29 दिसंबर को समाप्त हो जाएगी। इस बार जिले के 1885 मतदान केंद्र (बूथ) पर 17 लाख 17 हजार 52 मतदाता अपने मतदान का प्रयोग करेंगे।

है पूरी तैयारी

पूर्वी सिंहभूम के उपायुक्त रविशंकर शुक्ला ने शुक्रवार को संवाददाता सम्मेलन में बताया कि जिला प्रशासन ने चुनाव की तैयारी पूरी कर ली है। सभी छह विधानसभा क्षेत्र (बहरागोड़ा, घाटशिला, पोटका, जुगसलाई, जमशेदपुर पूर्वी व जमशेदपुर पश्चिमी) के निर्वाची पदाधिकारी नियुक्त कर दिए गए हैं, तो सभी कोषांग का गठन कर लिया गया है। अधिसूचना के साथ ही सभी कोषांग सक्रिय हो गए हैं। जिले की सीमाओं पर चेकनाका बनाकर अवैध शराब के साथ नकद रुपये ले जाने पर सख्ती से जांच की जाएगी। 50 हजार रुपये से अधिक पकड़े जाने पर व्यक्ति को ठोस सुबूत देने पर ही छोड़ा जाएगा, वरना रुपये जब्त कर लिए जाएंगे। संवाददाता सम्मेलन को जिले के वरीय आरक्षी अधीक्षक (एसएसपी) अनूप बिरथरे ने भी संबोधित किया, जबकि इस दौरान अपर उपायुक्त सौरव कुमार सिन्हा भी उपस्थित थे।

बोर्ड-पोस्टर हटा लिए जाएंगे

उपायुक्त ने बताया कि आदर्श आचार संहिता के तहत 24 घंटे में सभी सरकारी भवनों से सरकारी योजनाओं के बोर्ड-पोस्टर हटा लिए जाएंगे, जबकि बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन समेत सार्वजनिक स्थानों से 48 घंटे और निजी भवनों-मकानों से 72 घंटे के अंदर मुख्यमंत्री के चित्र वाले पोस्टर, झंडे या सरकारी योजनाओं-कार्यक्रमों के बोर्ड-होर्डिग हटा लिए जाएंगे। निजी घरों में भी किसी पार्टी के अधिक से अधिक तीन छोटे झंडे ही लगाने की अनुमति होगी, वह भी मकान मालिक की अनुमति से।

वोटर्स लिस्ट में जुड़ेगा नाम

उपायुक्त ने बताया कि मतदाता सूची में नाम जोड़ने का काम अभी जारी रहेगा। उम्मीदवारों की नामांकन प्रक्रिया समाप्त होने के दस दिन पहले तक जो भी आवेदन आएंगे, उन्हें मतदाता सूची में जोड़ा जाएगा। उसके बाद आनेवाले आवेदनों पर भी विचार किया जा सकता है, लेकिन मतदाता सूची से नाम काटने की प्रक्रिया तत्काल बंद कर दी गई है। अब विशेष परिस्थिति में भारत निर्वाचन आयोग से अनुमति लेकर ही किसी का नाम मतदाता सूची से काटा जा सकेगा।

jamshedpur@inext.co.in

Posted By: Kishor Kumar

inext banner
inext banner