छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: पूर्वी सिंहभूम जिले की सभी 6 विधानसभा सीटों पर कुल औसत मतदान 65.01 फीसद मतदान हुआ है। मतदान का प्रतिशत अभी बढ़ सकता है। सबसे ज्यादा मतदान बहरागोड़ा में हुआ है। यहां 75.36 फीसद मतदाताओं ने मतदान किया है। सबसे कम मतदान जमशेदपुर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र में हुआ है। जमशेदपुर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र में 54.41 फीसद मतदान हुआ है। इसके अलावा घाटशिला विधानसभा क्षेत्र में 70.37 फीसद, पोटका विधानसभा क्षेत्र में 67.87 प्रतिशत, जुगसलाई विधानसभा क्षेत्र में 65.78 फीसद, जमशेदपुर पूर्वी विधानसभा क्षेत्र में 56.30 फीसद और जमशेदपुर पश्चिमी विधानसभा क्षेत्र में 54.41 प्रतिशत मतदान हुआ है। यह जानकारी उपायुक्त रविशंकर शुक्ला ने संवाददता सम्मेलन में दी। बताया कि मतदान प्रतिशत का आंकड़ा अभी और बढ़ सकता है।

डायरी की स्क्रूटनी आज

रविवार को को ऑपरेटिव कॉलेज में मतदान अधिकारियों की डायरी की स्क्रूटनी होगी। इसके बाद मतदान प्रतिशत का सही आंकड़ा सामने आएगा। उन्होंने कहा कि इस बार ईवीएम के बदलाव की दर काफी कम रही है। बैलट यूनिट 0.21 फीसद, कंट्रोल यूनिट .16 फीसद और वीवीपैट 0.53 परसेंट ही बदली गई है। उन्होंने कहा कि घाटशिला और जुगसलाई विधानसभा क्षेत्र के 10 क्लस्टर को छोड़कर बाकी मतदान केंद्रों के मतदान अधिकारी को-ऑपरेटिव कॉलेज में ईवीएम जमा कर रहे हैं। 10 क्लस्टर के लोगों को क्लस्टर पर ही रोक दिया गया है। शनिवार की रात वह क्लस्टर पर बिताएंगे। रविवार को दोपहर 12: 00 बजे तक वह को-ऑपरेटिव कॉलेज आकर अपनी ईवीएम जमा करेंगे।

कम ईवीएम खराब हुई

जमशेदपुर पूर्वी में ईवीएम बदले जाने की अफवाह पर उन्होंने कहा कि इस बार कम ईवीएम खराब हुई हैं। इस वजह से मतदान केंद्रों पर कम मशीनें बदली गई हैं। सेक्टर मजिस्ट्रेट के बाद रिजर्व मशीनों की संख्या ज्यादा थी। इसी वजह से लोगों को कंफ्यूजन हुआ। लोगों की इसकी जानकारी दे दी गई है। अभी तक इस संबंध में किसी भी उम्मीदवार की तरफ से कोई लिखित शिकायत नहीं मिली है। यदि कोई उम्मीदवार शिकायत करता है तो उसकी जांच होगी। एसएसपी अनूप बिरथरे ने बताया कि मतदान के दौरान सुरक्षा चाक-चौबंद रखी गई थी। कहीं से हिंसा की खबर नहीं है। मानगो के उलीडीह, बागबेडा, सिदगोडा आदि इलाकों से छिटपुट झड़प की खबर थी। इन मामलों में पुलिस कार्रवाई कर रही है। घाटशिला में पुलिस को सूचना मिली थी कि गुड़ाबांधा प्रखंड के भाखड पुलिया के पास कुछ लोग आजसू प्रत्याशी के पक्ष में पैसे बांट रहे हैं। पुलिस ने वहां छापामारी की और तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। इनके पास से कुछ पैसे भी मिले हैं।

त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था

एसएसपी ने बताया कि को-ऑपरेटिव कॉलेज में स्ट्रांग रूम की त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की जा रही है। स्ट्रांग रूम के बाहर सीआरपीएफ की कंपनियां लगाई गई हैं। इसके बाद सुरक्षा का दूसरा घेराव और जवानों का रखा गया है। बाहरी स्तर पर जिला पुलिस बल के जवान तैनात किए गए हैं। सीसीटीवी से स्ट्रांग रूम की निगरानी की जा रही है। एसएसपी ने बताया कि घाटशिला और जुगसलाई इलाके के कुछ घोर नक्सल इलाकों में जिन पोलिंग पार्टियों को रोका गया है। रविवार की सुबह पूरे सुरक्षा बंदोबस्त में उन्हें जमशेदपुर लाया जाएगा। इस दौरान सड़कों को चेक किया जाएगा कि कहीं कोई लैंडमाइंस तो नहीं लगाई गई है।