-गवर्नर द्रौपदी मुर्मू व सीएम रघुवर दास ने किया भूमि पूजन

-गोल मार्केट व गुरुद्वारा बंगला साहिब के पास अप्रैल से भवन निर्माण होगा शुरू

RANCHI: नई दिल्ली में नए झारखंड भवन का शिलान्यास सोमवार को गवर्नर द्रौपदी मुर्मू व सीएम रघुवर दास ने किया। गोल मार्केट व गुरुद्वारा बंगला साहिब के नजदीक नए झारखंड भवन के निर्माण के लिए भूमि भूजन किया है। मौके पर सीएम रघुवर दास ने कहा कि दिल्ली के हृदय स्थल पर झारखंड के दूसरे भवन को बनाने के लिए मेरे साथ राज्य की सवा तीन करोड़ जनता बेताब है। राज्य को विकसित बनाने में सरकारी महकमों, कार्यालयों और भवनों की अहम भूमिका होती है। मौके पर लोकसभा के पूर्व उपाध्यक्ष व खूंटी सांसद कडि़या मुण्डा, सांसद भूपेन्द्र यादव, पलामू सांसद बीडी राम, मांडर विधायक गंगोत्री कुजूर, मुख्य सचिव राजीव गौबा, प्रधान स्थानीय आयुक्त यूपी सिंह सहित कई अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

दो साल में तैयार होगा भवन

सीएम ने कहा कि भवन का निर्माण कार्य अप्रैल में शुरू हो जाएगा और दो साल के अंदर भवन बनकर तैयार हो जाएगा। इस भवन का क्षेत्रफल लगभग एक एकड़ यानी भ्म्0म् स्क्वॉयर मीटर होगा। प्रस्तावित झारखंड भवन आधुनिक सुविधाएं वाईफाई, टेली कांफ्रेंसिंग युक्त होगा। यह भवन चार फ्लोर का होगा। इसमें भ्0 कमरों के अलावा राज्यपाल, मुख्यमंत्री और हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस अलग-अगल सुईट होंगे।

विकास की राह पर झारखंड

सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री की मेक इन इंडिया सोच को झारखंड के मंत्रीपरिषद, अधिकारियों और कर्मचारियो की टीम को वर्क से साकार करना है। झारखंड में विकसित राज्य बनने के सभी गुण हैं। केन्द्र में नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व और उनके मंत्रिपरिषद के सहयोग के लिए उन्होंने आभार जताया। उन्होंने केन्द्रीय मंत्री वेंकेया नायडू व रविशंकर प्रसाद को नए झारखंड भवन में सहयोग के लिए धन्यवाद दिया।