RANCHI: स्टेट के पैडमैन मंगेश झा को दिल्ली में उनके कार्यो के लिए सम्मानित करते हुए अक्षय कुमार ने उन्हें अपनी टीम में शामिल कर लिया है। फिल्मस्टार और पैडमैन फिल्म के नायक अक्षय कुमार ने एक कार्यक्रम के दौरान मंगेश को सम्मानित करते हुए उनके कार्यो की सराहना की। झारखंड बिहार में अकेले बिना किसी सहायता के और एनजीओ लेबल के अभाव में भी जिस तरह से मंगेश झा ने इस अभियान को एक चुनौती के रूप में लेते हुए कार्य किया और काफी हद तक सफलता हासिल की है, इसकी तारीफ करते हुए अक्षय ने उन्हें सम्मानित किया।

मंगेश ने उठाए गंभीर मुद्दे

मंगेश ने कार्यक्रम में मौजूद लोगों का ध्यान झारखंड और बिहार की बदहाली की तरफ आकर्षित करते हुए कहा कि स्टेट में 82 परसेंट महिलाएं माहवारी के दौरान पैड का इस्तेमाल नहीं करतीं, जो एक गंभीर मामला है। उन्होंने कहा कि पैडमैन सिनेमा ने काफी हद तक तस्वीर बदली है, लेकिन इसके लिए सरकारी सहायता और ग्राउंड लेबल वर्क की जरूरत है।

हाईजीन कवरेज के लिए 3 पैड

झारखंड के पैडमैन ने कहा कि माहवारी के दौरान महिलाओं को एक पैड देने से समस्या का समाधान नहीं होगा, उन्हें कम से कम तीन पैड चाहिए, ताकि पूरी तरह हाईजीन कवरेज हो सके। इसके साथ ही इस्तेमाल होने वाले पैड्स का बायोडिग्रेडेलेबल होना जरूरी है, ताकि उन्हें जमीन में डिस्पोज किया जा सके।

कुपोषित ज्यादा, मिले पोषक आहार

मंगेश झा ने लोगों का ध्यान इस तरफ भी आकर्षित किया कि झारखंड और बिहार दोनों ही स्टेट में कुपोषित महिलाओं की संख्या ज्यादा है। ऐसे में सरकार के स्तर से उन्हें पौष्टिक भोजन प्रदान किया जाना चाहिए जैसे गर्भधारण करने वाली महिलाओं को दिया जाता है। ट्राइबल एरिया में जरूरत से ज्यादा फोकस करने की आवश्यक्ता है।

अवेयरनेस कार्यक्रम में तीन बातें जरूरी

अवेयरनेस कार्यक्रम में तीन बातें काफी जरूरी हैं, उनमें अहम है कि महिलाएं पैड यूज कर रहीं या नहीं, इस्तेमाल किए गए पैड का डिस्पोजल कैसे होगा और ज्यादा से ज्यादा महिलाओं को मुफ्त पैड कैसे प्राप्त हो सके।

बॉक्स।

9 हीरो, जो चलाएंगे अभियान

इस कार्यक्रम में देशभर के 9 हीरो चुने गए हैं, जो अलग-अलग हिस्सों में माहवारी सुरक्षा पर काम कर रहे हैं। इन हीरोज को हर प्रकार की सुविधा प्रदान कर अभियान को तेज किया जाएगा। इन 9 हीरो में मंगेश झा, डॉ भारती लावेकर, मीना मेहता, पूर्वी मित्तल, सुभानी मित्तल, गीतांजलि मरांडी, डीने दे मैनेजेस, अनीश शर्मा और प्रवीण शेख।