रांची (झारखंड) (एएनआई)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसान हित में गुरुवार को झारखंड से किसान मान धन योजना (केएमडीवाई) का शुभारंभ करेंगे।वह नए झारखंड विधानसभा भवन का भी उद्घाटन करेंगे। वहीं रांची में नए सचिवालय भवन का शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री द्वारा यहां 400 एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों की शुरुआत करेंगे।

छोटे और सीमांत किसानों के लिए लाभकारी है ये योजना

प्रधानमंत्री किसान मान धन धन योजना 5 करोड़ छोटे और सीमांत किसानों के जीवन को सुरक्षित रखेगा। यह किसानों के लिए एक पेंशन योजना है कि जिसके तहत 60 साल के बाद किसानों को 3000 रुपये पेंशन के रूप में देने का प्रावधान है। सभी छोटे और सीमांत किसान जिनकी आयु वर्तमान में 18 से 40 वर्ष के बीच है, वे  इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। किसान मन-धन योजना के लिए अगले तीन वर्षों के लिए 10,774 करोड़ रुपये का परिव्यय रखा गया है

मथुरा : पीएम ने शुरू की कई परियोजनाएं कहा, झोला लेकर निकलें बाहर, प्लास्टिक मुक्त करें घर-दफ्तर

400 एकलव्य मॉडल आवासीय स्कूलों की होगी शुरुआत

वहीं आदिवासी बहुल इलाकों में एसटी छात्रों के लिए 400 एकलव्य मॉडल आवासीय स्कूलों की शुरुआत की जा रही है। इससे आदिवासी बहुल इलाकों के बच्चों को उच्च प्राथमिक, माध्यमिक और वरिष्ठ माध्यमिक स्तर की शिक्षा मिलेगी। यह योजना कम से कम 20,000 की जनजातीय आबादी वाले ब्लॉकों में लागू की जाएगी। आवासीय विद्यालयों में कक्षा 6 से 12 तक के आदिवासी छात्र होंगे। अगले दो वर्षों में झारखंड, ओडिशा, पूर्वोत्तर और अन्य राज्यों में इन विद्यालयों के निर्माण पर लगभग 10,000 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

Posted By: Shweta Mishra

National News inextlive from India News Desk