छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र ट्ठ जमशेदपुर में खुलेगा। बिष्टुपुर स्थित प्रधान डाकघर में पेमेंट बैंक बनकर तैयार हो चुका है। डाक विभाग के पदाधिकारियों के अनुसार, मई के अंतिम तिथि तक इसे शुरू होने का उम्मीद है। हालांकि, विभाग की तरफ से अबतक कोई भी तिथि निर्धारित नहीं की गई है। प्रधान डाकघर में स्थापित पेमेंट बैंक के लिए अलग से सेटअप तैयार किया गया है। इसके कर्मचारी व काम करने का तरीका भी अलग होगा।

संचालन थोड़ा अलग होगा

पेमेंट बैंकों का संचालन सामान्य बैंकों के मुकाबले थोड़ा अलग ढंग से होता है। ये केवल जमा तथा विदेशों से भेजी जाने वाली विदेशी मुद्रा स्वीकार कर सकते हैं। प्रत्येक खाताधारक से एक लाख रुपए तक की जमा राशि स्वीकार कर सकते हैं। कोई भी व्यक्ति या व्यावसायिक प्रतिष्ठान इसमें खाता खुलवा सकता है। इसके अलावा इन्हें इंटरनेट बैंकिंग तथा कुछ अन्य विशिष्ट सेवाएं प्रदान करेगा।

यह है ब्याज दर

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक 25 हजार रुपए तक की जमा पर 4.5 फीसद की दर से ब्याज अदा करेगी। जबकि 25 हजार से 50 हजार रुपए की राशि पर ब्याज दर 5 फीसद और 50 हजार से एक लाख रुपए की जमा पर 5.5 फीसद है।

-----------

पेमेंट बैंक से नहीं मिलेगा लोन

पेमेंट बैंक में लोन की पेशकश नहीं कर सकते हैं। आपके खाते में एक लाख रुपए तक की राशि जमा कर सकते हैं और आम बैंकों के सेविंग खातों की तरह जमा राशि पर ब्याज का भुगतान कर सकते हैं। निजी बैंक की तरह डेबिट व क्रेडिट कार्ड, इंटरनेट-मोबाइल बैंकिंग, सभी प्रकार के बिल और टैक्स कलेक्शन, मनी ट्रांसफर आदि सुविधाएं मिलेंगी। ये यात्रियों को विदेशी मुद्रा कार्ड प्रदान कर सकते हैं, जिसका इस्तेमाल डेबिट और एटीएम कार्ड के तौर पर पूरे भारत में कहीं भी किया जा सकता है।