रांची (ब्यूरो)। गुरुवार को डीसी राय महिमापत रे की अध्यक्षता में महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गयी। इसमें चुनाव संबंधी कार्यो की समीक्षा की गयी। बैठक में उपविकास आयुक्त अनन्या मित्तल, एसएसपी अनीश गुप्ता, सभी विधानसभा क्षेत्र के आरओ, चुनाव के सफल संचालन के लिए गठित विभिन्न कोषांगों के वरीय नोडल प्रभारी, जिले के सभी बीडीओ, सीओ एवं अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

संवेदनशील इलाकों को चिन्हित करें

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि सभी बीडीओ, सीओ अपने-अपने क्षेत्र में संवेदनशील इलाकों को चिन्हित करा लें। चिन्हित किये गये एरिया में फ्लैग मार्च किया जा रहा है या नहीं, इस पर पैनी नजर रखें। एसएसपी ने कहा कि मैपिंग को लेकर सिर्फ आंकड़े देने से काम नहीं होने वाला, चिन्हित एरिया में किसी तरह की घटना होती है तो संबंधित पदाधिकारियाें पर कार्रवाई की जायेगी। एसएसपी ने उग्रवाद प्रभावित इलाकों में सतर्कता बरतने का निर्देश दिया। उन्होंने हिस्ट्री शीटर और चुनाव को नकारात्मक रूप से प्रभावित करनेवाले व्यक्ति, संगठन, टोले, समूह की सूची तैयार करने को कहा ताकि ऐसे तत्वों पर कार्रवाई की जा सके।

आचार संहित का हो पालन

आदर्श आचार संहिता का कड़ाई से अनुपालन को लेकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने विभिन्न चेकपोस्ट पर तैनात एसएसटी, एफ एसटी द्वारा वाहन जांच की वीडियोग्राफी कराने का निर्देश दिया है। उन्हाेंने कहा कि आदर्श आचार संहिता के मामले की जानकारी मिलने पर जांच कर त्वरित कार्रवाई करते हुए मामला दर्ज करें। आदर्श आचार संहिता उल्लंघन के मामले में कार्रवाई में कोताही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने सभी बीडीओ, सीओ से वैसे बूथ जहां 10 प्रतिशत से कम वोटिंग हुई है उसकी जांच करने को कहा। उन्होंने सभी बीडीओ, सीओ से वोटर आईडी कार्ड डिस्ट्रीब्यूशन प्लान की समीक्षा करने को कहा। जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि कलस्टर और बूथ मैनेजमेंट प्लान के लिए बीडीओ, सीओ संयुक्त रूप से जिम्मेवार होंगे।

बूथ एप्प का होगा उपयोग

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि रांची और तमाड़ विधानसभा क्षेत्र में बूथ एप्प का उपयोग किया जाएगा। इसके लिए बूथ एप्प कोषांग बनेगा, जिसके वरीय प्रभारी लोकेश मिश्रा होंगे। इस मौके पर इलेक्टोरल लिटरेसी क्लब के गठन के संबंध में समीक्षा के दौरान संबंधित अधिकारी द्वारा बताया गया कि 166 में 118 इएलसी का गठन कर लिया गया है। आय-व्यय कोषांग की समीक्षा के दौरान जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने एक्सपेंडीचर ऑब्जर्वर की फ‌र्स्ट रिपोर्ट की जानकारी ली।

बूथों की होगी साफ-सफाई

डीसी ने पीएचइडी के अभियंता को स्कूलों में खराब पड़े हैंडपंप्स को ठीक करने का निर्देश दिया। बिजली विभाग के वरीय अभियंता को उन्होंने सभी बूथों पर बिजली व्यवस्था ठीक करने को कहा। बैठक में नगर निगम के सिटी मैनेजर को शहरी क्षेत्र के बूथों में साफ।-सफाई, पानी और शौचालय की व्यवस्था ठीक करने का निदेश दिया गया। सभी बीडीओ, सीओ, आरओ, ईआरओ को पीडब्ल्यूडी एवं 80 वर्ष के ऊपर के बुजुर्ग वोटर की सूची बनाने का निर्देश दिया, ताकि बैलेट पेपर से उनका मतदान कराया जा सके। उन्होंने बताया कि ऐसे वोटरों को बीएलओ के माध्यम से 12 डी फ ॉर्म मिलेगा और इसकी रिसीविंग भी उनसे करायी जायेगी।

ranchi@inext.co.in

Posted By: Sudhir Jaiswal