JAMSHEDPUR: कोरोना संक्रमण के दौरान देश में ऑक्सीजन की कमी को पूरा करने के लिए दक्षिण पूर्व रेलवे बोकारो, टाटा व राउरकेला से 21 ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन चला रहा है। यह ट्रेन उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश व हरियाणा के अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी को पूरा करने में काम आ रहा है। 21 में से 12 ऑक्सीजन एक्सप्रेस बोकारो से लखनऊ और 5 ऑक्सीजन एक्सप्रेस बोकारो से मध्यप्रदेश के भोपाल, सागर और जबलपुर भेजा जा रहा है। वहीं 2 ऑक्सीजन एक्सप्रेस राउरकेला हरियाणा जबकि 2 टाटानगर से लखनऊ भेजा गया। बताया जा रहा है कि टाटानगर से अब ऑक्सीजन का खेप कानपुर और दिल्ली भेजा जाएगा। बुधवार को रेलवे के वाणिज्य अधिकारियों ने टाटानगर कंटेनर यार्ड में एक साथ दो रैक लोड कराने का निरीक्षण किया।

स्टील, जनशताब्दी सहित दो जोड़ी ट्रेनें रद्द

चक्रधरपुर रेल मंडल के टाटानगर तथा बड़बील स्टेशनों से प्रतिदिन चलने वाली स्टील तथा जनशताब्दी एक्सप्रेस सहित दो जोड़ी ट्रेनों को अगले आदेश तक रेल प्रशासन ने रद्द करने का निर्णय ले लिया है। इस संबध में दक्षिण पूर्व रेलवे ने प्रेस रिलीज जारी कर कहा है कि 6 मई से ट्रेन नंबर 02021/02022 हावड़ा-बड़बिल-हावड़ा जनशताब्दी स्पेशल, 6 मई से ट्रेन नंबर 02829/02830 टाटा-हावड़ा-टाटा स्टील स्पेशल, 6 मई से ट्रेन नंबर 02257/02258 दीघा-हावड़ा-दीघा स्पेशल तथा 7 मई से ट्रेन नंबर 02849/02850 हटिया-पुणे-हटिया स्पेशल ट्रेन का परिचालन अगले आदेश तक रद्द कर दिया है। इसके अलावे 5 व 12 मई को खुलने वाली ट्रेन नंबर 03351 धनबाद एल्लेपी स्पेशल ट्रेन पेरुम्बुर होते हुए परिवर्तित मार्ग से चलेगी। इस ट्रेन का ठहराव चेन्नई स्टेशन में नहीं होगा। हालांकि रेलवे ने इन ट्रेनों को रद्द करने के कारणों का उल्लेख नहीं किया है।

टाटानगर स्टेशन पर मिले नौ कोरोना पॉजिटिव

सिविल डिफेंस की टीम लागातार टाटानगर स्टेशन पर कोरोना जांच अभियान चला रही है। इसी क्रम में बुधवार सुबह टाटानगर स्टेशन से गुजरने वाली निलांचल, गितांजलि, अहमदाबाद एवं राजधानी एक्सप्रेस के कुल 152 यात्रियों का कोरोना जांच किया गया। इसमें 9 यात्री कोरोना पॉजिटिव पाए गए। सभी पॉजिटिव यात्रियों को होम कोरंटाइन करा दिया गया। कोरोना जांच के दौरान गर्भवती महिलाएं, वृद्ध लोगों को परेशानी ना हो इसके लिए उन्हें बगैर कतार के ही जांच किया गया।