जमशेदपुर : संशोधित मोटर यान अधिनियम-2019 लागू होने के बाद गुरुवार को जिले में पहला नाबालिग गाड़ी चलाते पकड़ा गया। एक्ट की धारा 85 के तहत नाबालिग के गाड़ी चलाते पकड़े जाने पर वाहन मालिक से 25 हजार रुपये जुर्माने का प्रावधान है, सो गुरुवार को ट्रैफिक पुलिस ने जुर्माने की पूरी रकम वसूली।

25 साल की उम्र तक नहीं बनेगा डीएल

इतना ही नहीं, साल भर के लिए उस स्कूटी का लाइसेंस भी रद कर दिया गया, जिसको नाबालिग चला रहा था। अब स्कूटी चलाने वाले नाबालिग का 25 साल की उम्र तक ड्राइविंग लाइसेंस भी नहीं बन सकेगा। स्कूटी की मालिक यानी नाबालिग की मां को तीन साल के लिए जेल भेजने का प्रावधान भी था, लेकिन ट्रैफिक पुलिस ने स्वविवेक से महिला को जेल नहीं भेजा। यहां उल्लेखनीय है कि अब यह नाबालिग बिना लाइसेंस बने फिर वाहन चलाता है तो जब भी पकड़ा जाएगा, हर बार जुर्माने की राशि में खुद 10 प्रतिशत की वृद्धि होती जाएगी।

क्या है मामला

बताते चलें कि गत गुरुवार को बिष्टुपुर ट्रैफिक थाने की ट्रैफिक पुलिस बिष्टुपुर में वोल्टास बिल्डिंग के पास वाहन चेकिंग अभियान चला रही थी। शाम लगभग 5.30 बजे बारी कॉलोनी रोड नंबर 16 जवाहर नगर मानगो निवासी रूपा सरदार का 14 वर्षीय पुत्र संदीप सरदार स्कूटी चलाता हुआ नजर आया। उसे रोक कर ट्रैफिक पुलिस ने जुर्माने की राशि वसूल ली और अधिनियम के मुताबिक स्कूटी का रजिस्ट्रेशन रद करने के लिए जिला परिवहन पदाधिकारी कार्यालय को अग्रसारित कर दिया। शुक्रवार को जिला परिवहन पदाधिकारी कार्यालय ने स्कूटी का रजिस्ट्रेशन रद कर दिया।

मोटर व्हीकल एक्ट के खिलाफ होगा जन आंदोलन

जमशेदपुर : केंद्र सरकार का मोटर व्हेकिल एक्ट तुगलकी फरमान के समान है। इसका सीधा असर गरीब जनता पर पड़ रहा है। यूथ इंटक केंद्र सरकार के मोटर व्हेकिल एक्ट में किए गए नए संशोधन के खिलाफ यूथ इंटक, पूर्वी सिंहभूम कमेटी जन आंदोलन करेगी। यूथ इंटक की शुक्रवार शाम बिष्टुपुर स्थित क्लब हाउस में बैठक को संबोधित करते हुए जिलाध्यक्ष अंजनी पांडेय ने ये बातें कहीं। उन्होंने नए संशोधन को मजदूर विरोधी बताते हुए केंद्र सरकार की नीतियों का विरोध किया। वहीं, बैठक में जिला इकाई का विस्तार करते हुए ब्यूटी तिवारी को उपाध्यक्ष, प्रताप चंद्र बनर्जी को महासचिव, फाल्गुनी सोरेन, शेषनाथ सिंह को सचिव, गोपाल लोहार को बिरसानगर ब्लॉक का अध्यक्ष व मनोज पाठक को सचिव बनाया गया है। बैठक में यूथ इंटक के प्रदेश अध्यक्ष शैलेश पांडेय, जिलाध्यक्ष अंजनी पांडेय, मनोज कुमार, अभिजीत भट्टाचार्य, राजकुमार पासवान, धनंजय कुमार सहित अन्य उपस्थित थे।