JAMSHEDPUR: कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर कायम है। इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि शनिवार को 2718 नमूनों की जांच में 93 नए संक्रमित मिले हैं। इसमें शहर के दो डाक्टर भी शामिल हैं। गुरुवार को 121 और शुक्रवार को 71 संक्रमित मिले थे। इसके साथ ही जिले में संक्रमितों की संख्या 19,070 हो गई है।

शहर के करीब 12 हजार लोग पिछले 10 महीने में संक्रमित हो चुके हैं। वहीं सुखद बात यह है कि संक्रमित लोग स्वस्थ भी हो रहे हैं। शनिवार को अस्पतालों में इलाजरत 31 मरीजों को छुट्टी दी गई। अब तक जिले में 18,219 मरीज कोरोना संक्रमण् से मुक्त हो चुके हैं। कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ने के साथ ही प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग की पहल पर जिले में टीकाकरण अभियान तेज हो गया है। शुक्रवार को जिले के विभिन्न टीकाकरण केंद्र पर 4,040 ने पहला और 339 ने कोरोना वैक्सीन का दूसरा डोज लिया। अब तक जिले के 90,029 लोग पहला और 19,465 लोग टीके का दूसरा डोज ले चुके हैं। शुक्रवार को जो नए मरीज मिले हैं, उसमें सबसे अधिक 16 मरीज मानगो के हैं। इससे पहले कदमा व सोनारी में सबसे ज्यादा संक्रमित मिले थे।

इन क्षेत्रों में मिले संक्रमित

मानगो (16), साकची (10), कदमा (7), टेल्को (6), परसुडीह (5), बिष्टुपुर (5), भालूबासा (4), जुगसलाई (4), सोनारी (4), बिरसानगर (3), बारीडीह (2), गोलमुरी (2), सीएच एरिया (1), बर्मामाइंस (1), टिनप्लेट (1), बहरागोड़ा (1), डुमरिया (1) तथा अन्य 18 हैं।

75 हजार वैक्सीन की मांग

पूर्वी सिंहभूम जिले में जिस तेजी से कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। इससे जिला प्रशासन के साथ ही जिला स्वास्थ्य विभाग भी ¨चतित है.यही कारण है कि जिले में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मरीजों की संख्या को देखते हुए जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग द्वारा 14 अप्रैल तक ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में वैक्सीन देने का निर्णय लिया है। इस संबंध में जानकारी देते हुए जिला सर्विलेंस पदाधिकारी डॉक्टर साहिर पाल ने बताया कि इस अभियान के दौरान वैक्सीन की कमी नहीं हो इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग से 75 हजार वैक्सीन की मांग की गयी है, ताकि अधिक से अधिक लोगों को वैक्सीन दी जा सके। उन्होंने बताया कि वैक्सीन सभी सरकारी अस्पताल, प्राथमिक व शहरी स्वास्थ्य केंद्र के साथ पंचायत भवन में भी वैक्सीन दिया जायेगा। इसका मकसद है कि अधिक से अधिक से अधिक लोगों को बिना परेशानी के वैक्सीन दी जा सके.जिले के उपायुक्त सूरज कुमार ने स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारियों को अधिक से अधिक लोगों को वैक्सीन देने के लिए कहा है ताकि लोगों को कोरोना जैसे महामारी से बचाया जा सके।