JAMSHEDPUR: लौहनगरी में सोमवार को कोरोना से तीन मरीज की मौत हुई। इसमें एक महिला व दो पुरुष शामिल है। तीनों का इलाज टाटा मुख्य अस्पताल (टीएमएच) में चल रहा था। बारीडीह निवासी महिला (69) की तबीयत खराब होने पर 25 अक्टूबर को भर्ती किया गया था। साकची निवासी पुरुष (75) को छह नवंबर को भर्ती किया गया था। वहीं, टेल्को निवासी पुरुष (36) को 7 नवंबर को भर्ती किया गया था। पूर्वी सिंहभूम जिले में अबतक कोरोना से कुल 359 लोगों की मौत हो चुकी है।

2535 लोगों की हुई जांच

पूर्वी सिंहभूम जिले में सोमवार को दो हजार 535 लोगों की कोरोना जांच हुई। इसमें 48 पाजिटिव मिले। बाकी की रिपोर्ट निगेटिव आई है। संक्रमित मरीजों में टेल्को, बारीडीह, सोनारी, जुगसलाई, मानगो सहित अन्य क्षेत्र के मरीज भी शामिल हैं। जिले में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 16225 हो गई है। वहीं, 1186 एक्टिव केस है।

2584 का लिया गया सैंपल

सोमवार को दो हजार 584 संदिग्ध मरीजों का नमूना लेकर जांच के लिए भेजा गया। अबतक 333768 का नमूना लिया जा चुका है। इसमें 305229 का रिपोर्ट निगेटिव आई है।

39 स्वस्थ होकर घर लौटे

एमजीएम, टीएमएच सहित विभिन्न कोविड वार्ड से कुल 39 मरीज स्वस्थ होकर घर लौटे। जिले में अब तक कुल 14680 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं।

नहीं हुआ टीकाकरण

कोरोना की वजह से पूर्वी सिंहभूम जिले में हजारों बच्चे व गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण नहीं हो सका है। इसे देखते हुए स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव डा। नीतिन मदन कुलकर्णी ने सिविल सर्जन डा। आरएन झा को पत्र लिखकर विशेष दिशा-निर्देश दिया था। सिविल सर्जन ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए जिले के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी), प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) सहित अन्य प्रभारियों को टीकाकरण शुरू करने का निर्देश दिया था। इसके बावजूद भी शहरी पीएचसी में तैनात 18 एएनएम द्वारा लापरवाही बरती गई। पांच नवंबर तक उनके द्वारा टीकाकरण की शुरूआत नहीं की गई है। जिसे जिला स्वास्थ्य विभाग ने गंभीरता से लिया है और उन सभी के खिलाफ कार्रवाई की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जिला आरसीएच पदाधिकारी डा। बीएन उषा ने शहरी पीएचसी में तैनात 18 एएनएम को शोकाज नोटिस जारी किया है और पूछा है कि किन परिस्थितियों में पांच नवंबर तक टीकाकरण नहीं किया गया। तीन दिनों के अंदर सभी से जवाब तलब किया गया है। अगर,

उनके जवाब से विभाग संतुष्ट नहीं हुआ तो आगे सख्त कार्रवाई की जाएगी।