abhishek.piyush@inext.co.in

JAMSHEDPUR : शहर का पारा पिछले एक सप्ताह से ब्0 डिग्री के उपर चढ़ा हुआ है। प्रचंड गर्मी के कारण आम आदमी के साथ-साथ पशु-पक्षी और जानवरों का भी हाल बेहाल हो गया है। अगर तापमान ऐसे ही बढ़ता रहा तो पशु-पक्षियों की जान को भी खतरा हो सकता है। इस आशंका को देखते हुए टाटा जू मैनेजमेंट की ओर से पशु-पक्षियों को राहत देने के लिए खास इंतजाम किया गया है। जू में मैनेजमेंट की ओर से शेर-बाघ, तेंदुआ आदि जानवरों के बाड़ों के ऊपर चटाई व पुआल बिछाया गया है। जिसके उपर कर्मियों द्वारा पानी का छिड़काव कर बाड़े को ठंडा रखने का काम किया जा रहा है। इनके अलावा बाड़ों में शेर-बाघ को ठंडी हवा खाने के लिए कूलर व एक्जास्ट भी लगाया गया है। जू कैंपस में गर्मी को देखते हुए शेर-बाघ के साथ ही तेंदुआ, भालू व मेंड्रिल आदि जानवरों के बाड़ों में भी कूलर लगाया गया है। फिलहाल पूरे जू कैंपस में विभिन्न जानवरों के बाड़ों में कुल क्भ् कूलर लगया गया है।

गर्मी में बदला डायट हैबिट

मार्च महीनें में पड़ रही इस भीषण गर्मी को देखते हुए टाटा जू मैनेजमेंट की ओर से जानवरों के खाने-पीने व आराम के लिए स्पेशल एक्शन प्लान तैयार किया गया है। इसके तहत शाकाहारी जानवरों को ठंडे शीतल फल और मांस भक्षी जानवरों को आइस मीट दी जा रही है। इसके अलावा उन्हें पानी के साथ ग्लूकोज मिलाकर दिया जा रहा है।

किस बाड़े में कितने कूलर

शेर के बाड़े में ख्

बाघ के बाड़े में ख्

तेंदुआ के बाड़े में ख्

भालू के बाड़े में फ्

मेंड्रिल के बाड़े में ख्

अन्य बाड़ों में ब्

गर्मी के दिनों में जू के जानवरों को अत्यधिक तापमान से राहत के लिए एक मैनेजमेंट की ओर से स्पेशल एक्शन प्लान तैयार किया गया है। इसके तहत जानवरों को फ्रोजन फ्रूट्स और आइस मीट खिलाने की व्यवस्था की गई है। जैसे-जैसे गर्मी बढ़ेगी, जानवरों को राहत देने के उपाए तेज कर दिए जाएंगे।

विपुल चक्रवर्ती, डायरेक्टर, टाटा जू मैनेजमेंट।