JAMSHEDPUR: अयोध्या राम मंदिर पर आए सुप्रीम कोर्ट के फैसले का पूर्वी सिंहभूम जिले के विभिन्न इलाकों में लोगों ने स्वागत किया। लोगों को विधि-व्यवस्था व सुरक्षा का एहसास कराने के लिए पुलिस अधिकारियों ने भारी फोर्स के साथ पैदल मार्च किया। साथ ही बुद्धिजीवी लोगों से बातचीत कर क्षेत्र में शांति व्यवस्था बनाये रखने में सहयोग की अपील की। वहीं लोगों ने कहा कि वर्षो से चली आ रही समस्या का आज समाधान हो गया। न किसी की जीत हुई ना ही हार, फैसले से इंसानियत की जीत हुई है। आदित्यपुर व आरआइटी थाना प्रभारी नियमित अंतराल पर पुलिस मुख्यालय को सुरक्षा व्यवस्था की जानकारी देते रहे। निगम क्षेत्र के आकाशवाणी, एसटाइप चौक, आशियाना मोड़, मार्ग संख्या 4 मोड़ आदि इलाकों पर पुलिस की टीम तैनात रही।

एक-दूसरे को गले लगाया

राममंदिर निर्माण को लेकर सुप्रीम कोर्ट का एतिहासिक फैसला आने के बाद लोगों ने सौहार्द का परिचय दिया। मुस्लिम बस्ती अखाड़ा समिति के अब्दुल मजीद ने भाजपा नेता गंगा शर्मा को गले लगाकर आपसी सौहार्द बनाए रखने का संकल्प लिया। उपमेयर अमित सिंह ने फैसले का स्वागत करते कहा कि यह किसी खास वर्ग की नहीं इंसान की जीत है। भाजपा जिला महामंत्री गणेश महाली ने फैसले को ऐतिहासिक बताते हुए शांति व्यवस्था बनाये रखने की अपील की।

धर्मनिरपेक्षता की मिशाल

आदित्यपुर अधिवक्ता संघ ने फैसले का स्वागत करते हुए कहा कि सुप्रीम कोर्ट के पांच जजों की खंडपीठ ने न्यायालय की निष्पक्षता, विश्वास और धर्मनिरपेक्षता की मिशाल पेश की है। मौके पर संघ के मुख्य संरक्षक अधिवक्ता ओमप्रकाश, सुनील कुमार स्वाई, नरेंद्र प्रसाद, डीएन ओझा, राजेश ठाकुर आदि थे।

युवकों को पुलिस ने रोका

फैसला आने के बाद आदित्यपुर में उत्साहित युवाओं की टोली हाथों में तिरंगा लिए बाइक के साथ जश्न मनाने के लिए सड़क पर उतरे। इनकी अगुवाई युवा शक्ति संघ के अध्यक्ष सूरज तिवारी कर रहे थे। लेकिन मार्ग संख्या-4 पर तैनात पुलिसकर्मियों ने इन्हें रोक दिया। इधर, ईचागढ़ के गौरांगकोचा, मिलनचौक, डूमटांड़ समेत अन्य जगहों पर सीओ अभिषेक कुमार, बीडीओ सत्येन्द्र महतो व थाना प्रभारी प्रकाश यादव पुलिस बल के साथ मौजूद थे। चौक चौराहों पर फ्लैग मार्च भी किया गया। इधर, नीमडीह प्रखंड क्षेत्र के रघुनाथपुर, झिमड़ी, मुरू, सिंदुरपुर समेत अन्य इलाकों में प्रखंड विकास पदाधिकारी मुकेश कुमार व थाना प्रभारी अर्जुन उरांव के नेतृत्व में पुलिस बल की तैनाती की गयी थी।

पुलिस ने किया फ्लैग मार्च

पोटका प्रखंड के हाता व हल्दीपोखर में पोटका थाना प्रभारी अशोक राम के नेतृत्व में फ्लैग मार्च निकाला गया। अन्य दिनों के तरह बाजार व दुकानें खुली रहीं और जनजीवन सामान्य रहा। हल्दीपोखर में प्रशिक्षु दारोगा अमित रंजन, हीरालाल कुमार, कौशल कुमार, एएसआई अभय शर्मा के अलावा अन्य प्रोटेक्शन फोर्स तैनात किए गए थे। विधि-व्यवस्था बनाये रखने के लिए पोटका बीडीओ कपिल कुमार, अंचलाधिकारी बालेश्वर राम, डीएसपी पीताम्बर खिरवाल मौजूद रहे।