JAMSHEDPUR: केंद्र सरकार के निजीकरण के विरोध में शनिवार शाम यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन्स के बैनर तले विभिन्न बैंकों के कर्मचारियों ने साकची गोलचक्कर पर काला बिल्ला लगाकर विरोध प्रदर्शन किया। बैंकों के निजीकरण के विरोध में पिछले एक माह से बैंक यूनियन्स शहर के चौक-चौराहों पर प्रदर्शन व नुक्कड़ नाटक के माध्यम से अपना विरोध दर्ज करा रही है। शनिवार को नुक्कड़ नाटक के माध्यम से शहरवासियों को निजीकरण से होने वाले नुकसान की जानकारी दी। बताया कि बैंक देश की जनता न सिर्फ कई तरह की वित्तीय सेवाएं देती है बल्कि युवाओं को रोजगार सहित अपने मुनाफे से देश के विकास में भी योगदान करती है। लेकिन केंद्र सरकार एक साजिश के तहत बैंकों को पूंजीपतियों को बेचने की साजिश कर रही है। वक्ताओं ने सवाल उठाया कि आखिर पिछले 70 सालों से चल रही बैंकों को निजी हाथों में बेचने पर सरकार की क्या मजबूरी है। इस मौके पर यूएफबीयू के संयोजक ¨रटू रजक, कुंदन कुमार, डीएन सिंह, श्वेता कुमारी, हीरा अरकने, आरएनपी सिंह, एके भौमिक, संजीव रेड्डी सहित अन्य उपस्थित थे।

टाटा हिताची कर्मियों के वेतन में होगा 142.5 का इजाफा

टाटा मोटर्स व टाटा क¨मस कर्मियों के वेतन में चालू माह से 38 प्वाइंट वीडीए (परिर्वतनशील महंगाई भत्ता) की बढ़ोतरी होगी। इस प्रकार प्रति प्वाइंट दो रूपए की दर से कर्मचारियों के वेतन में मार्च से 76 रुपए की बढ़ोतरी हो जाएगी। प्रत्येक तीन माह में इन कंपनियों में वीडीए बढ़ता है। प्रति वर्ष मार्च, जून, सितंबर व दिसबंर के महीने में परिवर्तनशील महंगाई भत्ते बढ़ते या घटते हैं। महंगाई भत्ते बढ़ने से टाटा मोटर्स के करीब पांच हजार स्थायी व तीन हजार से ज्यादा अस्थायी कर्मियों के वेतन में 76 रूपए की बढ़ोतरी हो जाएगी। वहीं टाटा क¨मस में 850 स्थायी कर्मी इससे लाभान्वित होंगे।

हिताची कर्मियों के वीडीए में तीन रूपए प्रति प्वाइंट की बढ़ोतरी

टाटा मोटर्स कर्मचारियों के वेतन में जहां दो रूपए प्रति प्वाइंट की दर से बढ़ोतरी होती है वहीं टाटा हिताची में तीन रूपए प्रति प्वाइंट का इजाफा होता है। तीन रूपए प्रति प्वाइंट की दर से 38 प्वाइंट का महंगाई भत्ता 114 रुपए होगा। वहीं यहां महंगाई भत्ते का 25 फीसद आवास भत्ता मिलता है। इस प्रकार 114 रुपए महंगाई भत्ते का 25 फीसद 28.5 रुपए होगा। इस प्रकार महंगाई भत्ता 114 व 28.5 मिलाकर कुल यहां के कर्मचारियों को 142.5 रूपए इस माह से वेतन में बढ़ जाएगा। टाटा हिताची के करीब 200 कर्मचारी आज भी इसी शहर में रहते हैं जिसका लाभ इस माह से यहां के टाटा हिताची कर्मियों को मिलेगा।