-यूनियन बैंक की कैश काउंटर से 10 लाख उठा चलता बना युवक

-बिष्टुपुर के कमानी सेंटर स्थित बैंक की घटना

JAMSHEDPUR : बिष्टुपुर थाना के कमानी सेंटर के दूसरे तल्ले स्थित यूनियन बैंक की कैश काउंटर संख्या चार से दिनदहाड़े भरी भीड़ के सामने घुसकर एक युवक क्0 लाख रुपया उठाकर (वो भी खुले हाथ में लेकर) सरपट चलता बना। यह देख कैश काउंटर की डयूटी पर तैनात महिला कर्मचारी जया मजूमदार ने शोर मचाया, लेकिन किसी ने ध्यान नहीं दिया। घटना शुक्रवार की सुबह क्0.ब्भ् बजे की है। सूचना मिलते ही सिटी एसपी कार्तिक एस, प्रशिक्षु डीएसपी सुमित कुमार, डीएसपी जंसिता केरकेट्टा समेत अन्य पुलिस अधिकारी बैंक पहुंचे और महिला कर्मचारी जया मजूमदार, बैंक मैनेजर निरंजन कुमार समेत अन्य बैंक कर्मियों से मामले की जानकारी ली। घटना का कारण सभी ने बैक प्रबंधन की लापरवाही पाया।

बैंक की हेड कैश क्लर्क जया मजूमदार ने पुलिस को बताया कि उन्होंने बैंक के स्ट्रांग रूम से ब्भ् लाख रुपए लेकर अपने काउंटर में रखा। भ् लाख रुपये का एक बंडल था। ऐसे कुल नौ बंडल थे, जो भ्00-भ्00 के थे। रुपए बैक के एटीएम काउंटर में जमा कराने थे। वो सीएमएस कंपनी के कर्मचारियों का इंतजार कर रही थीं। वह अपनी सीट पर बैठ कर कार्य कर रही थी। उनके काउंटर पर एक युवक आया। जिसका कद लंबा था। वह उनसे बातचीत करने लगा। चंद मिनट में ही दूसरा युवक जो काले रंग की टी-शर्ट पहने हुए था। वह उनके काउंटर की ओर पिछले हिस्से से घुसा और भ्-भ् लाख का (भ्00 रुपये के नोट का ) बंडल उठा बाहर निकल गया। उसने शोर मचाया, लेकिन किसी का उनकी शोर पर ध्यान नहीं गया। देखा कि जो उसकी काउंटर के सामने खड़ा होकर बातचीत कर रहा था वह भी नदारद है। संभवत वह युवक रुपये उठाकर ले जाने वाले युवक का सहयोगी ही था। जिसने बातचीत के बहाने उसका ध्यान बांट दिया।

बैंक की पूरी लापरवाही

सिटी एसपी ने बताया घटना के लिए पूरी तरह बैंक जिम्मेदार है। बैंक में न तो सीसीटीवी है और न ही सुरक्षा के लिए कोई गार्ड। खुले बाजार की तरह बैंक में कार्य हो रहा था। सुरक्षा का कोई उपाय बैंक के मानक के अनुसार नहीं देखा गया। महिला कर्मचारी बता रही है कि उसने शोर मचाया पर किसी ने नहीं सुना। सिटी एसपी ने कहा गया कि वे लोग घटना के बाद रुपये ले जाने वाले युवकों की तलाश में गोपाल मैदान तक इधर-उधर घूमते रहे। युवक पैदल भागे या फिर बाइक से यह भी स्पष्ट नहीं है।

घटना के लिए पूरी तरह बैंक जिम्मेदार है। बैंक में न तो सीसीटीवी है और न ही सुरक्षा के लिए कोई गार्ड। खुले बाजार की तरह बैंक में कार्य हो रहा था।

कार्तिक एस, सिटी एसपी, जमशेदपुर