JAMSHEDPUR: मानगो के उलीडीह थाना की पुलिस ने वाहन चोर गिरोह के तीन सदस्यों को गिरफ्तार किया है। इनकी निशानदेही पर चोरी की छह बाइक बरामद की गई है। गिरोह के सरगना डेविड टोप्पो की तलाश है। गिरफ्तार राजा बनर्जी, सनी कुमार और दीपू गोराई तीनों उलीडीह शंकोसाई रोड नंबर चार के हैं। आरोपितों से पूछताछ में मिली जानकारी और निशानदेही पर पुलिस की एक टीम ने पश्चिम बंगाल के पुरुलिया जिला के बड़ा बाजार में छापेमारी कर निश्चितपुर गांव की झाडि़यों में छुपा कर रखी गई चार बाइक बरामद की गई, जबकि दो बाइक डेविड के घर के बगल झाडि़यों में छुपा कर रखी गई थी। सभी बाइक मानगो और विशेष कर उलीडीह सुभाष कॉलोनी के इलाकों से चोरी की गई थी। वाहन चोर गिरोह की गिरफ्तारी के लिए एसएसपी एम तमिल वानन ने उलीडीह थाना प्रभारी को अपराध समीक्षा बैठक में टास्क दिया था।

घात लगाकर करते थे निगरानी

उलीडीह थाना प्रभारी धनंजय बैठा ने बताया गुप्त सूचना के आधार पर सदस्यों को गिरफ्तार किया गया। पूछताछ में मिली जानकारी पर वे लोग घात लगाकर बाइक की निगरानी करते थे। बाइक के मालिक पर नजर रखी जाती थी। मास्टर चाबी से बाइक का लॉक खोल देते थे। इसके बाद बाइक लेकर निकल जाते थे। लंबे समय से बाइक चोरी की घटनाओं को अंजाम देते रहे है और चोरी की बाइकों को पश्चिम बंगाल के पुरुलिया और मेदिनीपुर क्षेत्रों में बेच देते थे। बाइक की कीमत सात से 10 हजार रुपये मिलते थे।

बाइक का नंबर प्लेट बदल देते थे

बाइक का नंबर प्लेट और कुछ आउटर लुक बदल देते थे। खरीददार को कुछ दिनों के बाद ट्रांसफर पेपर देने की बात कहते थे, लेकिन देते नहीं थे। इंजन और चेचिस पर लगे नंबर को भी मिटा देते थे। ग्राहकों की तलाश की जाती थी। मोलभाव कर उसे बेच दिए जाते थे। कोशिश होती थी कि बाइकों की कीमत अधिक से अधिक मिले, लेकिन बिना कागजात के बाइक जल्दी कोई लेने को तैयार नहीं होता था। इस कारण बाद में कागज देने का आश्वासन देने पर जो ग्राहक मान जाते थे। उसे बाइक दे दी जाती थी। गिरफ्तार आरोपितों को पुलिस ने जेल भेज दिया। डेविड टोप्पो की गिरफ्तारी से चोरी की और बाइक बरामद हो सकती है।

एक और बाइक चोर हो रही पूछताछ

वाहन चुराने वाले गिरोह के तीन सदस्यों की गिरफ्तारी के बाद मंगलवार को गिरोह के एक और सदस्य को गिरफ्तार किया है जिसकी निशानदेही पर उलीडीह सुभाष कॉलोनी निवासी अमित तिवारी की चोरी गई बाइक बरामद की गई। उससे पुलिस की पूछताछ हो रही है। संभव है चोरी की और बाइक बरामद होगी।