-आधे घंटे की मशक्कत के बाद आग पर पाया गया काबू

JAMSHEDPUR: कदमा बीएच एरिया स्थित डीबीएमएस स्कूल के पास गुरुवार को कार (टेबेरो सेब्लेट) में आग लगने से स्टूडेंट्स के बीच अफरा-तफरी मच गई। घटना की सूचना पाकर फायर ब्रिगेड की गाड़ी भी मौके पर पहंची लेकिन इससे पहले ही स्थानीय लोगों ने करीब आधे घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया।

क्या है पूरा मामला

डीबीएमएस इंग्लिश स्कूल के पास स्टूडेंट्स को लेने आई पर्सनल फोर व्हीलर गाड़ी (जेएच0भ्एवाई-क्ब्ब्ब्) में शार्ट सर्किट से आग लग गई। घटना दिन के करीब एक बजे की है। घटना के कुछ देर पूर्व ही स्कूली बच्चों की छुट्टी हुई थी। गाड़ी के ड्राइवर ने बताया यह गाड़ी एडी कंस्ट्रक्शन के ओनर श्रवण दास की है। उसने बताया कि वह उनके बच्चे को लेने आया था। करीब एक बजे अचानक गाड़ी के बोनेट से धुआं निकलना शुरू हुआ। इसके कुछ ही मिनट बाद गाड़ी के बोनेट से आग की लपटें निकलने लगीं। उसने बताया कि स्कूल की छुट्टी होने के कारण स्टूडेंट्स की काफी भीड़ थी। आसपास के लोगों की मदद से जल्दी ही आग पर काबू पाया गया।

केयू में मना मानवाधिकार दिवस

चाईबासा स्थित कोल्हान यूनिवर्सिटी (केयू) के स्नातकोत्तर ¨हदी विभाग में मानवाधिकार दिवस मनाया गया। इसका मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों को उनके अधिकारों के प्रति सजग करना था। विभागाध्यक्ष डॉ। शशिलता ने मानवाधिकार की बातों को अवगत कराते हुए जीवन में सफल पाने का उपाय बताया। व्याख्याता डॉ। रविरंजन ने कहा कि संविधान में डॉ। अंबेडकर ने मानवाधिकार को बताया, लेकिन आम जीवन में रोज इसका हनन हो रहा है। हमें अपने अधिकारों को जानना चाहिए। प्रश्न करना ही मानवाधिकार है, अन्यायों के विरुद्ध आवाज उठाना ही मानवाधिकार है। छात्रा नितिन सुरीन ने बताया कि क्0 दिसंबर क्9भ्ब् को मानवाधिकार का गठन अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर किया गया और भारत वर्ष में ख्8 सितंबर क्99फ् को इस पर अमल किया गया। छात्र प्रेमजीत ने भी मानवाधिकार पर अपने विचारों को व्यक्त किया। छात्रा जिया कुमारी राम ने भी चर्चा करते हुए कहा कि हमारे बुनियादी अधिकार ही मानवाधिकार हैं। छात्र लगेन चंद्र दास ने मानवाधिकार पर संविधान के परिच्छेदों को बताते हुए इस पर विस्तृत चर्चा की।