JAMSHEDPUR: मानगो स्थित जमशेदपुर वर्कर्स कॉलेज में अनियमित पढ़ाई सहित दूसरी अव्यवस्थाओं के खिलाफ आज छात्र आजसू ने जमशेदपुर वर्कर्स कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ एस पी महालिक का घेराव किया। इस दौरान छात्र नेताओं ने प्रचार्य कक्ष के बाहर करीब 2 घंटे तक धरना दिया और नारेबाजी भी की।

क्या है मामला

कोल्हान अध्यक्ष हेमन्त पाठक ने बताया कि पिछले कई महीनों से गणित आनर्स और उसके सब्सिडरी पेपर की पढ़ाई नही हो रही है। गणित का एक शिक्षक भी कॉलेज में उपलब्ध नही है, जिस कारण 6-7 महीनों से गणित की पढ़ाई नहीं हो रही है। उन्होंने कहा कि फरवरी, नंवबर और दिसंबर माह में भी प्रचार्य को ज्ञापन दिया गया था और कॉलेज ने उसे यूनिवर्सिटी को भेजा था। मामले में कुलपति ने कहा था कि सप्ताह भर के भीतर शिक्षक भेज दिया जाएगा। फिर भी अभी तक शिक्षक का नहीं उपलब्ध हो सके हैं। हेमंत पाठक ने कहा कि उच्च शिक्षा के प्रति सरकार और यूनिवर्सिटी दोनों के उदासीन रवैया देखते हुए मजबूरन छात्रों के साथ प्रचार्य का घेराव करना पड़ा।

पढ़ाई बाधित हुई है

हेमंत पाठक ने कहा कि पहले ही घंटी आधारित शिक्षकों का समझौता समाप्त हो चुका है, जिस कारण कई महीनों से पढ़ाई बाधित हुई है। सरकार और यूनिवर्सिटी नई बहाली या पुराने शिक्षकों को लेकर क्या निर्णय ले रही है और इस मामले में क्या हो रहा है, इसकी जानकारी किसी को नहीं है। लेकिन परेशानी तो छात्रों को हो रही है। कुलपति का कहना है आपलोग सरकार पर दबाव बनाइये और नियुक्ति करवाइये, ऐसे में आखिर छात्र अपनी समस्या किनको सुनाएं।

यही कारण है कि आजसू छात्र संघ के बैनर के तहत आज घेराव का कार्यक्त्रम किया गया। उन्होंने कहा कि अगर 48 घंटों में समस्या का समाधान नहीं किया जाता है तो आजसू छात्र संघ उग्र आंदोलन करने के लिए बाध्य होगा। इस दौरान हेमन्त पाठक के अलावा रंजन दास, राजेश महतो, विकास रजक, दीप सिंह, साहेब बागति, सिंटू सिंह, प्रतीक कुमार, राज कुमार, नीतीश कुमार, शंकर लाल, मनोज कुमार इत्यादि उपस्थित थे।