JAMSHEDPUR: पूर्वी सिंहभूम जिले में सोमवार को 12 हजार 500 लोगों की कोरोना जांच की जाएगी। इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है। कार्यक्रम को सफल बनाने को लेकर नेशनल हेल्थ मिशन के मिशन डायरेक्टर ने डीसी व सिविल सर्जन को विशेष दिशा-निर्देश दिया है। अभियान के तहत सभी कंटेनमेंट जोन, हॉट स्पॉट वाले क्षेत्र, कोरोना ड्यूटी में तैनात स्वास्थ्य कर्मी, एंबुलेंस चालक सहित अन्य लोगों की जांच किया जाएगा। वहीं, सभी प्रखंडों को लक्ष्य भी दे दिया गया है। बहरागोड़ा में एक हजार, चाकुलिया में एक हजार, धालभूमगढ़ में एक हजार, डुमरिया में 950, घाटशिला में 1050, जुगसलाई में 1050, मुसाबनी में 950, पटमदा में एक हजार, पोटका में एक हजार और शहरी क्षेत्र में साढ़े तीन हजार लोगों की जांच की जाएगी।

अब एएनएम व जीएनएम भी लेंगी सैंपल

कोरोना जांच को बढ़ावा देने को लेकर हरसंभव प्रयास किया जा रहा है। अब जीएनएम व एएनएम भी कोरोना संदिग्ध मरीजों का नमूना लेगी। इसे लेकर जिले के सभी संबंधित कर्मचारियों को रविवार को साकची स्थित रवींद्र भवन में प्रशिक्षण दिया गया। इस मौके पर 50 से अधिक एएनएम व जीएनएम नर्सें मौजूद रही। सभी को नमूना लेने के टिप्स सहित अन्य ¨बदुओं पर विस्तार से जानकारी दी गई।

चार शवों का हुआ अंतिम संस्कार

भुइयांडीह स्थित स्वर्णरेखा बर्निंग घाट पर रविवार को कोरोना संक्रमित चार शवों का अंतिम संस्कार हुआ। इसमें बागुननगर (70), काशीडीह (65), मानगो (70) व बर्मामाइंस (56) के पुरुष का शव था।

कोरोना से चार की मौत

पूर्वी सिंहभूम जिले में रविवार को कोरोना से चार लोगों की मौत हुई। इसमें मानगो डिमना रोड निवासी (70) पुरुष, बारीडीह निवासी (70) पुरुष, बर्मामाइंस निवासी (56) पुरुष व गोलमुरी निवासी (69) पुरुष शामिल हैं। सभी का इलाज टाटा मुख्य अस्पताल (टीएमएच) में चल रहा था। शनिवार को भी दो मरीज की मौत कोरोना से हुई थी। जिले में अब तक 311 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है।