-बिजनेसमैन के साथ डीजीपी ने किया सीधा संवाद

-ट्रैफिक और चोरी जैसी घटनाओं पर ली जानकारी

-एसएसपी को दिया मामले में कार्रवाई का निर्देश

-डीसी के साथ मिलकर पार्किग प्लेस का होगा निर्धारण

JAMSHEDPUR : एक बार फिर से डीजीपी लोगों की परेशानियों से रू-ब-रू हुए, लेकिन इस बार मौका बिजनेस सेक्टर के लोगों को मिला। डीडीपी राजीव कुमार ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए सभी डिस्ट्रिक्ट से बात की। इसके लिए एसएसपी ऑफिस में सारे अरेंजमेंट किए गए थे। सिटी के बिजनेसमैन ने इन्होंने ट्रैफिक प्रॉब्लम के साथ ही सिटी में हो रही चोरियों पर नकेल कसने की मांग की। डीजीपी ने उनकी बातें ध्यान से सुनी और संबंधित पुलिस ऑफिशियल्स को इस दिशा में कार्रवाई का भी निर्देश दिया।

नहीं बढ़ा इंफ्रास्ट्रक्चर

एसएसपी अमोल वी होमकर ने कहा कि ट्रैफिक प्रॉब्लम मुख्य मुद्दा था। उन्होंने कहा कि जिस हिसाब से सिटी में व्हीकल्स की संख्या बढ़ी है, उस रेशियो में इंफ्रास्ट्रक्चर में इजाफा नहीं हुआ है। मैन पावर की कमी है। विभिन्न एरिया में रोड चौड़ीकरण के काम की वजह से भी ट्रैफिक पर असर पड़ रहा है। एसएसपी ने कहा कि सिटी में पार्किग स्पेस की कमी है। इस मामले में डीसी से बात करने के बाद पार्किग स्पेस का निर्धारण किया जाएगा।

ऑटो ड्राइवर्स का होगा वेरीफिकेशन

डीजीपी के समक्ष ऑटो ड्राइवर्स के प्राब्लम का भी मुद्दा उठाया गया था। इसके बाद यह सहमति बनी कि ऑटो ड्राइवर्स का वेरीफिकेशन होगा, ताकि कोई भी कहीं से न आ जाए। इसके अलावा ऑटो से किसी भी तरह की क्राइम होने पर उन्हें आइडेंटीफाई भी किया जा सकेगा। इसके तहत ऑटो ड्राइवर्स को आईडी कार्ड भी इश्यू किया जाएगा, ताकि उनकी पहचान सुनिश्चित की जा सके। एसएसपी ने कहा कि इसके लिए जीसी के साथ ही डीटीओ के साथ मिलकर चर्चा होगी और इसके लिए स्पेशल ड्राइव भी चलाया जाएगा।

चोरी रोकने की बनी रणनीति

चोरी के मामलों से भी डीजीपी को अवगत कराया गया। इसके लिए बिजनेसमैन द्वारा कई सजेशंस भी दिए गए। इसके बाद अब सभी थाना एरिया में थानेदारों को स्पेशल ड्राइव चलाने को कहा गया है। इसके तहत एरिया का विजिट कर बेवजह घूमने वालों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जाएगी। एसएसपी होमकर ने कहा कि सभी पुराने क्रिमिनल्स की लिस्ट बनाई जा रही है और उन्हें तड़ीपार करने की कार्रवाई भी की जाएगी।

एग्जिट प्वाइंट पर होगी चेकिंग

वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान सिटी के एग्जिट प्वाइंट पर चेकिंग की बात भी उठी। बिजनेसमैन ने कहा कि किसी भी क्राइम के बाद क्रिमिनल्स आसानी से भाग निकलते हैं। उन्होंने कहा कि अगर चेकिंग होती, तो बिजनेस की किडनैपिंग व हत्या नहीं होती। इसके लिए सभी एग्जिट प्वाइंट पर चेकिंग की बात उठी। एसएसपी ने कहा कि हेडक्वार्टर में क्7000 पुलिसकर्मियों के बहाली की प्रक्रिया चल रही है और जल्दी ही खाली पदों के भरने के बाद इस दिशा में कार्रवाई होगी। इस दौरान एसएसपी, सिटी एसपी, रूरल एसपी, रेल एसपी, सिंहभूम चैम्बर ऑफ कॉमर्स, फेडरेशन ऑफ चैम्बर ऑफ कॉमर्स, झारखंड के अलावा जमशेदपुर चैम्बर ऑफ कॉमर्स के प्रतिनिधि भी प्रेजेंट थे।

ये बातें अाईं सामने

-जमशेदपुर चैम्बर द्वारा वर्ष ख्009 में आ‌र्म्स लाइसेंस के लिए 8म् अप्लीकेशन दिए गए थे। एक भी लाइसेंस इश्यू नहीं हुआ।

-चोरी के बाद उन्हें पकड़ने की कार्रवाई होती है, लेकिन चोरी रोकने की बात नहीं होती।

-अतिक्रमण के कारण ट्रैफिक प्रॉब्लम में हुई है बढ़ोतरी।

-सिटी के एग्जिट प्वाइंट पर होनी चाहिए जांच।

-बिजनेसमैन से जुड़े मामलों के लिए थाना लेवल पर कमिटी बने, जिसमें बिजनेसमैन का भी प्रतिनिधित्व हो।

-पैट्रोलिंग के वक्त रात में पुलिस के साथ बिजनेसमैन घूमने को हैं तैयार।

-व्यवस्था सही नहीं होने से थाना जाने से डरते हैं लोग।

-मॉल, मल्टीप्लेक्स व दूसरे कॉमर्शियल कॉम्प्लेक्स में सेफ्टी और सिक्योरिटी के लिए सेफ्टी गेट लगाने की दी जाए परमीशन।

-चोरी रोकने के लिए पुलिस व स्थानीय के साथ मिलकर बने मोहल्ला कमिटी।

-ऑटो व बस का स्टॉपेज फिक्स हो। जहां-तहां रोकने से एक्सीडेंट की आशंका रहती है।

-ट्रैफिक पुलिस केवल हेलमेट जांच न करे, ट्रैफिक सेफ्टी पर भी ध्यान दे।

-हर एरिया में जगह चिह्नित कर पार्किग अरेंजमेंट किया जाए।

सिटी में पुलिस व पब्लिक के बीच बेहतर समन्वय है, लेकिन यहां चोरी और ट्रैफिक की प्रॉब्लम है। उन्होंने सिटी के मार्केट प्लेस के साथ ही अन्य एरिया में प्लेस आइडेंटिफाई कर पार्किग की व्यवस्था करने की जरूरत बताई। इसके साथ ही ऑटो और बस के फिक्स स्टॉपेज होने चाहिए ताकि एक्सीडेंट रूके।

नंद किशोर अग्रवाल, वाइस प्रेसिडेंट, फेडरेशन ऑफ चैम्बर ऑफ कॉमर्स, झारखंड

लोग थाना जाने से डरते हैं, ऐसे में पुलिस को लोगों को भरोसा जीतना चाहिए, ताकि बेहतर समन्वय स्थापित हो सके।

विजय आनंद मूनका, वाइस प्रेसिडेंट, सिंहभूम चैम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

व्यापारी अपने खर्च पर सेफ्टी गेट व दूसरे सिक्योरिटी अरेंजमेंट करने को तैयार हैं, लेकिन इसके लिए कई जगहों पर लीगल परमीशन की जरूरत पड़ेगी। अगर वह मिले तो प्रॉब्लम खत्म हो जाएगी।

प्रभाकर सिंह, सेक्रेटरी, कोल्हान, फेडरेशन ऑफ चैम्बर ऑफ कॉमर्स

ट्रैफिक प्रॉब्लम दूर करने के लिए सिटी में ट्रैफिक एसपी, चार डीएसपी के साथ ही ख्00 जवानों की तैनाती होनी चाहिए। इसके अलावा सेफ्टी के लिए बिजनेसमैन को आ‌र्म्स लाइसेंस भी दिया जाए।

मोहन लाल अग्रवाल, प्रेसिडेंट, जमशेदपुर चैम्बर ऑफ कॉमर्स

चोरी की घटनाओं को रोकने की दिशा में भी कार्रवाई होनी चाहिए, क्योंकि चोरी के बाद चोर तो पकड़े जाते हैं, लेकिन घटनाएं नहीं रुकती हैं।

-भरत वसानी, सिंहभूम चैम्बर ऑफ कॉमर्स

चोरी की घटनाओं को रोकने के लिए गश्ती बढ़ाई जाए। इसके लिए टाइगर मोबाइल के जवानों की तैनाती होनी चाहिए। इसके अलावा साकची में पार्किग की प्रॉब्लम है।

हरविंदर सिंह मंटू, जेनरल सेक्रेटरी, जमशेदपुर चैम्बर ऑफ कॉमर्स

क्राइम कंट्रोल करने के लिए पुलिस को इंट्री और एग्जिट प्वाइंट पर जांच करनी चाहिए। बिजनेसमैन डेवलपमेंट में बेहतर रोल प्ले करते हैं। ऐसे में लॉ एंड ऑर्डर बेहतर होना चाहिए।

श्रवण काबरा, जेनरल सेक्रेटरी, सिंहभूम चैम्बर ऑफ कॉमर्स