JAMSHEDPUR: धनतेरस के दिन लौहनगरी के बाजार में जमकर धनवर्षा हुई। उम्मीद की जा रही है कि इस वर्ष करीब 190 करोड़ रुपये की बिक्री विभिन्न सेग्मेंट में हुई है। कोविड-19 के कारण गुरुवार को धनतेरस का बाजार पिछले वर्ष की अपेक्षा थोड़ा सुस्त रहा, हालांकि लौहनगरी में दो दिनों तक धनतेरस मनाया जा रहा है इसके कारण भी उम्मीद की जा रही है कि शुक्रवार को भी सामानों की बिक्री होगी। गुरुवार को इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार, सोने-चांदी के आभूषणों, बर्तन बाजार, मोबाइल दुकान और ऑटोमोबाइल सेक्टर में खरीदारों कच्ी अच्छी खासी भीड़ देखी गई।

सोना-चांदी चमके

धनतेरस के दिन सोने की गिन्नी व चांदी के सिक्कों की सबसे ज्यादा बिक्री हुई। इसके अलावे कई आभूषण संस्थान सोने व डायमंड की बनवाई पर 25 से 30 प्रतिशत की छूट दे रही है। इसके कारण भी कई खरीदारी बचत को देखते हुए सोने व डायमंड के आभूषणोच् की अच्छी खरीदारी की। इसके अलावे डायमंड का हार, अंगूठी, नथ, कंगच् की अच्छी खरीदारी हुई।

इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम्स बूम पर

शहर के इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार में धनतेरस के दिन कई परिवार अपने घर पर नया एलइडी टीवी, ¨सगल व डबल डोर फ्रिज, वॉ¨शग मशीन, माइक्रोवेब, सहित नए मॉडल वाले मोबाइल फोन व लैपटॉप खरीदे। कई इलेक्ट्रॉनिक्स संस्थान धनतेरस को ध्यान में रखकर कई आकर्षक उपहार ग्राहकों को दे रहे हैं। इसके अलावे लकी ड्रा और स्क्रैच कार्ड, शून्य डाउन पेमेंट, जीरो प्रोसे¨सग चार्ज की सुविधा भी दे रहे हैं। इसके कारण भी बाजार में सबसे ज्यादा बिक्री इस सेगमेंट में देखी गई।

बर्तन बाजार में रही धूम

धनतेरस के दिन बतच्न बाजार में अच्छी भीड़ देखी गई। कई खरीदारों ने स्टील के चम्मच से लेकर स्टील की थाली, ग्लास, कटोरी, पीतल के बर्तन, बर्तन स्टैंड, स्टेनलेस स्टील के सामान सहित पीतल व कांसे कच् बर्तनों की अच्छी खरीदारी हुई। इसके अलावे माइक्रोवेब और इंडक्शन चूल्हा कच् बर्तनों की अच्छी डिमांड रही। इसके अलावे थ्री इन वन प्रेशर कूकर, अप्पम मेकर, इडली के बर्तन की भी खूब खरीदारी हुई।

कपड़ा व झाडू की हुई खरीदारी

दीपावली ¨हदुओं का सबसे मुख्य त्योहार माना जाता है। इसमें परिवार के हर सदस्य के लिए नए कपड़े खरीदरे जाते हैं। इसके कारण भी मेंस व लेडिज वेयर की दुकानों में ग्राहकों ने जमकर खरीदारी की। इसके अलावे धनतेरस के दिन झाडू खरीदना भी शुभ माना जाता है। इसके कारण भी गुरुवार को झाडू लोकल मेड वाले 40 रुपये से लेकर ब्रांडेड झाडू 150 रुपये तक में बिके।

फ्लैट व डुप्लेक्स की बु¨कग

धनतेरस के दिन कई रियल स्टेट कंपनियों की चांदी रही। कई कंपनियों ने फ्लैट, डुप्लेक्स या बंगला बुक कराने और प्री बु¨कग पर कुल कीमत का 10 प्रतिशत एडवांस जमा करने पर पांच प्रतिशत की छूट दे रहे हैं। इसके कारण भी कई कंपनी कर्मचारियों ने अपने परिवार के लिए आशियाने की तलाश में फ्लैट व डुप्लेक्स की बु¨कग की। इसके अलावे कई खरीदारों ने खाली प्लॉट पर भी निवेश किया।

फर्नीचर बाजार में रही भीड़

धनतेरस के दिन स्टील व लकड़ी के अलमारी, स्टील सोफा, महाराजा सोफा, लकड़ी के पलंग, सोफा कम बेड, डाइ¨नग टेबल, प्लास्टिक च्ी कुर्सियों की भी अच्छी खरीदारी की। कई कंपनियों ने नवीनतम तकनीक और दीपक व वाटर प्रूफ वाले उत्पाद नए रूप में प्रस्तुत किया तो ग्राहकों ने भी इन्हें पसंद किया। बाजार में बिकने वाले अधिकतर उत्पादों स्क्रैच प्रूफ है जो फर्नीचर की लाइफ को काफी बढ़ा देता है। इसके अलावे कांच के डाइ¨नग टेबल, ऑफिस चेयर व टेबल की काफी होम डिलीवरी हुई।

गाडि़यों की खूब हुई बिक्री

धनतेरस के दिन भी ऑटोमोबाइल सेक्टर में दो व चार पहियाच्वाहनों के शोरूम में अच्छी भीड़ रही। यहां दो पहिया वाहनों में रॉयल इनफील्ड, स्प्लेंडर प्लस, होंडा के बाइक, यामाहा के एफ जेड जैसे कई मॉडलों का जिन्होंने प्री बु¨कग कराई थी, उन्होंने धनतेरस के दिन उसकी डिलीवरी ली। वहीं, चार पहिया वाहनों में मारूति, हुंडई, म¨हद्रा, मर्सिडीज सहित कंच्पनियों के वाहनों की अच्छी बिक्री हुई। इसके अलावे कई ग्राहकों ने धनतेरस के मौके पर अपने लिए वाहनों की बु¨कग भी की।