-पर्यटन स्थल डिमना और चांडिल को किया जाएगा विकसित

-राज्य सरकार ने तैयार की 78 करोड़ की योजना

JAMSHEDPUR : पर्यटन स्थल डिमना और चांडिल जल्दी ही एक नए रूप में नजर आएंगे। दोनों पर्यटन स्थलों को विकसित करने के लिए राज्य सरकार ने 78 करोड़ की योजना तैयार की है। योजना में डिमना और चांडिल में वाटर पार्क बनाने और दलमा में ट्रैकिंग सुविधाएं विकसित करने की योजना है। यहां पर्यटकों के लिए आधुनिक रिसार्ट भी तैयार किए जाएंगे। राज्य सरकार ने योजना का प्रस्ताव तैयार कर केंद्र सरकार को भेजा है। केंद्र सरकार से हरी झंडी मिलने के बाद योजना को अमली जामा पहनाने का काम शुरू होगा।

मेगा टूरिस्ट सर्किट में किया गया शामिल

टूरिज्म डिपार्टमेंट ने डिमना और चांडिल को मेगा टूरिस्ट सर्किट में शामिल कर लिया गया है। यह पर्यटन स्थल हजारीबाग-रांची-जमशेदपुर सर्किट में रखे गए हैं। इन दोनों पर्यटन स्थलों के विकास के लिए 77 करोड़ 9भ् लाख रुपये खर्च किए जाएंगे। डिमना में पर्यटन के विकास पर म्ख् करोड़ 7भ् लाख रुपये और चांडिल में पर्यटन के विकास पर क्भ् करोड़ दो लाख रुपये खर्च करने की योजना है। राज्य में चार मेगा सर्किट बनाए गए हैं और इन पर कुल ख्ख्9.0म् करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। पर्यटन स्थलों के विकास से क्78म्म्7 लोगों को रोजगार से जोड़ जाएगा।

पीपीपी मोड पर बनेगा टूरिस्ट रिसॉर्ट और थ्री स्टार होटल

डिमना में पर्यटन के विकास पर तीन योजनाओं और चांडिल में दो योजनाओं को पीपीपी मोड पर बनाया जाएगा। ख्भ् करोड़ रुपए की लागत से बनने वाला ख्0 कमरों का टूरिस्ट रिसॉर्ट, इतने ही करोड़ रुपए की लागत से थ्री स्टार होटल का निर्माण पीपीपी मोड में होगा। साथ ही पर्यटकों के आकर्षण के लिए पांच करोड़ रुपए की लागत से एक किलोमीटर लंबा रज्जू मार्ग तैयार किया जाएगा। इसी तरह चांडिल में फ्ख् करोड़ रुपए की लागत से कियोस्क फूड सेंटर और आठ लाख रुपए की लागत से पब्लिक यूटिलिटी का निर्माण पीपीपी मोड से होगा। डिमना और चांडिल के मेगा पर्यटन सर्किट विकास पर सरकार ख्ख् करोड़ ख्फ् लाख रुपये खर्च करेगी। इसमें डिमना के विकास में सरकार की तरफ से सात करोड़ 7भ् लाख रुपए और चांडिल में सरकार की तरफ से क्ब् करोड़ म्ख् लाख रुपए खर्च किए जाएंगे। बाकी योजनाएं पीपीपी मोड पर चलेंगी।

कैंपिंग और वाटर स्पो‌र्ट्स की भी मिलेगी सुविधा

डिमना में पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए दलमा रेंज में ट्रेकिंग सुविधा का विकास किया जाएगा। इस पर ढ़ाई करोड़ रुपए खर्च होंगे। इसके तहत ट्रेकिंग यंत्रों से लैस सुविधा केंद्र बनाया जाएगा। पर्यटकों की बुनियादी सुविधाओं के साथ ही एक ट्रेनिंग सेंटर भी होगा। डिमना में पिकनिक स्पॉट को खूबसूरत बनाने के साथ ही चिल्ड्रेन पार्क का विकास होगा। इस पर एक करोड़ रुपये खर्च होंगे। साथ ही डिमना में वाटर स्पो‌र्ट्स के विकास पर डेढ़ करोड़ रुपये खर्च होंगे। चांडिल में वाटर स्पो‌र्ट्स और लैंड स्केपिंग पर खास ध्यान दिया जा रहा है। इस पर तीन करोड़ छह लाख रुपए खर्च होंगे। साथ ही चांडिल में नाइट कैंपिंग की सुविधा होगी जिस पर एक करोड़ रुपए खर्च होंगे। डिमना में बनने वाला ख्0 कमरों का रिसॉर्ट आधुनिक इन्फॉर्मेशन तकनीक से लैस होगा। साथ ही इसमें कांफ्रेंस सुविधा भी होगी। इस रिसॉर्ट के जरिए पर्यटक दुनिया भर में कहीं भी अपनों से संपर्क कायम कर सकते हैं।