छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: झारखंड राज्य विद्युत नियामक आयोग ने टाटा स्टील की ओर से जमशेदपुर में विद्युत वितरण दर निर्धारण के लिए दिए गए प्रस्ताव के आलोक में रविवार को नीलडीह स्थित ट्यूब मेकर्स क्लब में जनसुनवाई की। इसमें आयोग के चेयरमैन एनएन तिवारी व तकनीकी सदस्य आरएन सिंह के समक्ष कंपनी की सेवाओं से असंतुष्ट उपभोक्ताओं ने अपनी शिकायत की। साथ ही आर्थिक राहत देने के लिए कुछ सुझाव भी दिए। आयोग से गुहार लगाई गई कि बिजली बिल में शून्य से ढाई सौ रुपये तक का एक स्लैब बने ताकि उपभोक्ताओं पर बढ़ने वाली दरों का भार कम पड़े। आयोग के अध्यक्ष एनएन तिवारी ने कहा कि सारे मामलों का अध्ययन करने के बाद ही वे फैसला सुनाएंगे।

10 गुणा तक बढ़ोत्तरी!

बता दें कि जमशेदपुर क्षेत्र में टाटा स्टील के करीब साठ हजार बिजली उपभोक्ता हैं। कंपनी ने घरेलू दर में करीब 59 फीसद और वाणिज्यिक दर में 84 फीसद की बढ़ोत्तरी का प्रस्ताव दिया है। प्रस्ताव मंजूर हो गया तो घरेलू दर में प्रति यूनिट 80 पैसे से दो रुपये व वाणिज्यिक दर प्रति यूनिट 2.65 रुपये बढ़ जाएगी। फिक्सड चार्ज में 10 गुणा तक बढ़ोत्तरी हो सकती है। जनसुनवाई में टाटा स्टील की ओर से चीफ पॉवर मैनेजमेंट सिस्टम शरत कुमार ने उपभोक्ताओं के सवालों का जवाब दिया। वहीं, जीएम (पावर) वीपी सिंह ने कंपनी के प्रस्ताव व बिजली की व्यवस्था पर विशेष रिपोर्ट प्रस्तुत की। मौके पर जुस्को से सीनियर जीएम कैप्टन धनंजय, जीएम दीपक कामत, डीजीएम एपी सिंह व राजेश राजन उपस्थित थे।

शिकायत निवारण फोरम की मदद लें कंज्यूमर्स

झारखंड राज्य विद्युत नियामक आयोग के चेयरमैन एनएन तिवारी ने जनसुनवाई में उपभोक्ताओं की भागीदारी पर प्रसन्नता जाहिर की। कहा कि सहभागिता बढ़ना अच्छा संकेत हैं। लाइसेंसी से शिकायतों के संबंध में कहा कि अगर लाइसेंसी आपकी बात नहीं सुन रहा तो अपनी बात शिकायत निवारण फोरम में रखें। इसका कार्यालय बाराद्वारी में रामलीला मैदान के पास है। बिल में पता दर्ज रहता है। यहां आपकी समस्या निश्चित तौर पर दूर होगी। फिर भी अगर संतुष्ट न हों तो लोकपाल के पास जाएं। उन्होंने जिलास्तर पर बिजली उपभोक्ता सलाहकार समिति बनाने पर जोर दिया। कहा कि आयोग ने उपभोक्ता की सुविधा के लिए नियम-कानून बनाएं हैं, लेकिन जब तक आप जागरूक नहीं होंगे तब तक अधिकार नहीं मिलेगा।