JAMSHEDPUR: साकची बाजार के जलेबी लाइन में शनिवार देर रात लगने के कारण सात दुकानें पूरी तरह जल गई जबकि कुछ दुकानें इससे प्रभावित हुई। 20 लाख का नुकसान हुआ। घटना रात 12.15 बजे की है। घंटों मशक्कत के बाद रविवार सुबह पांच बजे आग पर पूरी तरह काबू पाया गया। इस दौरान रात 12.30 से रविवार सुबह तक पांच दमकल लगातार आग पर काबू पाने की मशक्कत करते रहे। टाटा स्टील, झारखंड अग्निशमन विभाग, टाटा मोटर्स और टाटा पावर की दमकलें लगी रही। ¨हदुस्तान आ‌र्ट्स के पास आग तापने के बाद बची आग से आग लगी जो धीरे-धीरे फैलती गई और आग ने भयावह रूप धारण कर लिया।

उठने लगीं लपटें

देखते ही देखते आग की लपटें उठने लगी। अफरा-तफरी मच गई। साकची थाना प्रभारी को सूचना दी गई। इसके बाद दमकलें पहुंची। आग को बुझाया गया। गौरतलब हैं कि साकची बाजार क्षेत्र में हर दुकानें एक-दूसरे से सटी हुई है। एक दुकान में आग लगने से पड़ोस की दुकान भी आग की चपेट आ जाती है। बाजार के अंदर जाने दमकल के जाने के लिए जगह नहीं है। बाजार में लगी हाइडेंन का भी उपयोग नहीं होता। आग से प्रभावित हुए दुकानदारों ने कहा कोरोना संक्रमण के कारण कई माह दुकानें बंद रही। दुकानें खुली। लोगों का आना-जाना शुरू हुआ तो दुकानों में आग लग गई। आग से बांबे बैंड, कलकत्ता बैंड, ¨हदुस्तान आ‌र्ट्स, बीएस होजरी, उत्कल बुक स्टोर और राज कास्मेटिव को काफी क्षति हुई। सारे सामान जल गए। आर्थिक नुकसान हुआ।

आग पहले ¨हदुस्तान आ‌र्ट्स में

इधर स्थानीय लोगों के मुताबिक आग पहले ¨हदुस्तान आ‌र्ट्स में लगी। आग ने फैलते हुए आस-पास के दुकानों को अपनी चपेट में ले लिया। घटना के बाद इलाके में में पूरी तरह से मलबा दिखा। दुकानदार जली हुई दुकान और सामानों को देखते नजर आए। बीएस होजरी के मालिक सुनिल कुमार ने बताया उन्हें सात लाख रुपये का नुकसान हुआ। साकची बाजार में हर साल किसी न किसी क्षेत्र में आग लगती है। लाखों का नुकसान होता है।