RAMGARH/ SARAIKELA: सरायकेला-खरसांवा जिले के आदित्यपुर थाने की पुलिस ने गो तस्करी मामले में शनिवार को एएसआइ समेत पांच पुलिसकर्मियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। साथ ही, लापरवाही बरतने के कारण रजरप्पा थाना प्रभारी इंस्पेक्टर विनोद कुमार मुर्मू एवं सब-इंस्पेक्टर रघुराय कोटवार को निलंबित कर दिया गया है। मुख्यालय डीएसपी के नेतृत्व 14 अक्टूबर की सुबह पुलिस की टीम ने औरंगाबाद, बिहार से तस्करी कर बंगाल ले जाए रहे एक मवेशी से लदे ट्रक को जब्त किया था। जब्त गाय-बैल को ट्रक में लादकर 15 अक्टूबर को चाकुलिया, जमशेदपुर के गोशाला भेजा गया था। चाकुलिया ले जाने के क्रम में रास्ते में आदित्यपुर थाना क्षेत्र में रजरप्पा थाने के एएसआइ, तीन चौकीदार एवं होमगार्ड के एक जवान ट्रक से गायें उतारकर दूसरे वाहन में चढ़ा रहे थे।

पुलिस को दी सूचना

वहां की गोरक्षा समिति के लोगों ने पुलिस को सूचना दी। आदित्यपुर थाने की पुलिस ने मामले की जांच की, तो पता चला कि रजरप्पा थाने की पुलिस जब्त गाय-बैल को गाड़ी से उतारकर बेच रहे हैं। आदित्यपुर थाने की पुलिस ने कार्रवाई करते हुए कांड दर्ज कर रजरप्पा थाने के एएसआइ उदय कुमार यादव, होमगार्ड के जवान अर्जुन महतो, चौकीदार मोहन करमाली, बासुदेव मिधा सहित एक अन्य चौकीदार को जेल भेज दिया।

इसी मामले में लापरवाही बरतने के आरोप में हजारीबाग प्रक्षेत्र के डीआइजी अमोल विष्णुकांत होमकर ने रजरप्पा थाना प्रभारी इंस्पेक्टर बिनोद कुमार मुर्मू को निलंबित कर दिया है। जबकि, एसपी ने कांड के अनुसंधान अधिकारी सब-इंस्पेक्टर रधुराय कोटवार को निलंबित कर दिया है।

लोड थे 32 मवेशी, कटी 27 की कमान

औरंगाबाद, बिहार से तस्करी के लिए बंगाल की अवैध वधशाला ले जाने के क्रम में रामगढ़ एसपी प्रभात कुमार द्वारा गठित पुलिस की टीम ने रजरप्पा थाना क्षेत्र के सिकिदिरी घाटी के पास बयांग गांव में 40 मवेशियों से लदे ट्रक संख्या एनएएल 01एल-4188 को जब्त किया था। इसमें से जमशेदपुर के चाकुलिया गोशाला में ट्रक में कुल 32 मवेशियों को लादकर ले जाया जा रहा था। सूत्रों के मुताबिक रजरप्पा थाने में 32 मवेशियों (गाय-बैल, बछड़ा) में से केवल 27 मवेशियों की कमान काटी गई थी। पांच मवेशी को बिना कमान के ही ट्रक में लादा गया था। जबकि, आठ मवेशी रजरप्पा थाने से ही गायब हो गए। बताया गया कि बिना कमान के चाकुलिया गोशाला भेजने के लिए लादे गए पांच मवेशियों को ही आदित्यपुर थाना क्षेत्र के बाबादाग के पास ट्रक से उतारकर दूसरे वाहन में लादा जा रहा था।