छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: कोल्हान यूनिवर्सिटी (केयू) का 11वां स्थापना दिवस 13 अगस्त को मनाया जाएगा। इस बार यह स्थापना दिवस कोविड-19 के नियमों का पालन करते हुए मनाया जाएगा। इसे लेकर केयू के वीसी प्रोफेसर डॉ। गंगाधर पंडा की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई। इसमें निर्णय लिया गया कि स्थापना दिवस के अवसर पर अधिकतम 40 लोग शारीरिक दूरी का पालन करते हुए प्रत्यक्ष समारोह में भाग लेंगे। किन्हें भाग लेना है इसकी सूची जल्द तैयार की जाएगी। उन्हें अलग से आमंत्रित किया जाएगा।

ऑनलाइन जु़ड़ेंगे प्रिंसिपल व टीचर

सभी ¨प्रसिपल व शिक्षक ऑनलाइन अपने-अपने कॉलेजों से जुड़ेंगे। इस कार्यक्रम में पिछले एक वर्ष में सेवानिवृत्त सभी शिक्षक एवं शिक्षकेत्तर कर्मियों में सम्मानित किया जाएगा। स्थापना दिवस के दिन सिर्फ विश्वविद्यालय मुख्यालय से सेवानिवृत्त शिक्षकों एवं कर्मचारियों को सम्मानित किया जाएगा, अन्य को कॉलेज के प्राचार्य अपने-अपने महाविद्यालय कर्मचारियों से सम्मानित किया जाएगा। अन्य को प्राचार्य अपने-अपने महाविद्यलय में सम्मानित करेंगे। इसके अलावा सर्वश्रेष्ठ एक शिक्षक और एक कर्मी को कुलपति सम्मानित करेंगे। एक शिक्षक व एक कर्मी का चयन कुलपति, प्रोवीसी, रजिस्ट्रार मिलकर करेंगे। सांस्कृतिक कार्यक्रम नहीं होगा। सरस्वती वंदना, राष्ट्रगान एवं कुलगीत पूर्व की भांति होगा। कार्यक्रम के लिए कांफ्रेंस हॉल एवं सीनेट हॉल को सैनिटाइज किया जा रहा है। कार्यक्रम का प्रसारण गूगल मीट के जरिए ही होगा।

डीयू में प्रस्तुत किया शोध पत्र

दिल्ली विश्वविद्यालय एवं रामानुज कॉलेज की आंतरिक गुणवत्ता आश्वसन सेल की ओर से सप्ताहिक ऑनलाइन संकाय संवर्धन कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इसमें ग्रेजुएट कॉलेज साकची के शिक्षा विभाग के सहायक प्राध्यापक डॉ। विशेश्वर यादव ने समकालीन परि²श्य में उपभोक्तावाद, विज्ञापन और नारी की भूमिका विषय पर अपना शोध पत्र प्रस्तुत किया। डॉ। विशेश्वर यादव की प्रस्तुति पर दिल्ली विश्वविद्यालय प्रशंसा की गई। पिछले महीने डॉ यादव साहित्य में दिव्यांगों की भूमिका पर अपना व्याख्यान दे चुके हैं।