JAMSHEDPUR: कोरोना से बचने के लिए जागरूक लोग भले ही लॉकडाउन में घरों से बाहर नहीं निकल रहे हैं, लेकिन होम डिलीवरी लेने के लिए जरूर घर की दहलीज लांघते हैं। ऐसे में वह उन लोगों के कॉन्टैक्ट में आते हैं जो रोजाना सैकड़ों लोगों के संपर्क में आते हैं। इस दौरान हमें बेहद सतर्क होकर फल, दूध, ब्रेड, सब्जी समेत अन्य जरूरी सामानों की होम डिलीवरी लेनी चाहिए। सोमवार को डीजे आई नेक्स्ट ने इसका रियलिटी चेक किया तो पाया कि सभी फल और सब्जी वेंडर्स बिना मास्क, सैनेटाइजर और ग्लव्स पहने सामान बेच रहे थे।

पुलिस इन पर रखे निगाह

रियलिटी चेक में ज्यादातर फल व सब्जी वेंडर बिना मास्क के ही मिले। सैनेटाइजर और ग्लब्स तो किसी के पास भी नहीं मिला। सवाल ये हैं कि अगर मास्क सभी के लिए कंपल्सरी हैं तो पुलिस इन पर कार्रवाई क्यों नहीं करती है, जबकि ऐसे वेंडर्स रोजाना सैकड़ों लोगों के कॉन्टैक्ट में आते हैं। प्रशासन को इन्हें भी मास्क सैनेटाइजर और ग्लब्स उपलब्ध कराने चाहिए।

साकची बजार

यहां बजार पर खड़े होकर केला बच रहे हे हैं राम यादव ने बताया कि गमछा का यूज करते हैं। ग्लव्स के बारे में बताया तो कहा ये हमें नहीं मालूम। पूछने पर बताया कि रोजाना 6-7 मोहल्लों में ठेला लेकर बचने जाते हैं।

एमजीएम हॉस्पिटल

ठेले पर होम डिलेवरी करने वाले दिपक के पास भी न सैनेटाइजर था और न ही ग्लब्स। हां फोटो लेता देख वह ठेला छोड़ भाग गया। आस-पास के लोगों से पूछने पर बताया कि यह रोज 9 से 10 मोहल्लों में फल बेचने जाता है।

मानगो-डिमना रोड

टीम यहां दोपहर में एक फल बेचने वाले के पास जब गई तो यहां रमेश ठेला छांव में लगा कर खड़ा मिला। ठेलेवाले ने न तो मास्क लगाया था और न ही उसके पास सैनिटाइजर की बोतल थी। रमेश ने बताया कि वह डेली 8-9 मोहल्लों में जाकर फल बेचता है। सैनिटाइजर और मास्क क्यों नहीं रखते हो पूछने पर बताया कि मेडिकल में नहीं मिल रहा है।

मानगो चौक

यहां फल विक्रेता मोहल्लों मे घूम घूमकर फल बेचते मिले। यहां एक ने काला मास्क पहन रखा था जबकि दूसरे के पास मास्क नहीं था। इनके पास दस्ताने और सैनिटाइजर की बोतल नहीं थी।

ये सावधानियां जरूर रखें

-होम डिलीवरी लेने से पहले मास्क जरूर पहन लें।

-डिलीवरी ब्वॉय से एक मीटर की दूर बनाकर रखें।

-कोई भी प्रोडक्ट या पैसे हैंड-टू-हैंड न लें।

-मास्क या ग्लव्स पहने व्यक्ति से ही समान खरीदें ।

-सामान खरीदने के बाद डिलीवरी ब्वॉय को एक जगह पर वस्तु रखने के लिए कहें।

-सामान घर लाने के बाद प्रोडक्ट की पैकिंग को अच्छे से गर्म पानी से धो लें।

-अपने हाथों और कपड़ों को जरूर साबुन से धोएं।

-अगर सब्जियां या फल हैं तो उन्हें भी गर्म पानी से धो सकते हैं ।

-जिन फलों या प्रोडक्ट को धो नहीं सकते हैं उन्हें कुछ घंटों के लिए धूप में रख दें।