JAMSHEDPUR: झारखंड एकेडमिक काउंसिल की ओर से आयोजित इंटरमीडिएट साइंस परीक्षा के गुरुवार को जारी नतीजों में पूर्वी सिंहभूम का रिजल्ट प्रतिशत पिछले साल के मुकाबले गिरा है। हालांकि कॉमर्स में संतोषजनक बात यह रही कि रिजल्ट प्रतिशत में गिरावट नहीं बल्कि मामूली बढ़ोत्तरी ही दर्ज की गई। पिछले साल साइंस में जहां 42. 85 प्रतिशत छात्र-छात्राएं उत्तीर्ण हुए थे वहीं इस वर्ष परिणाम प्रतिशत गिरकर 41.17 प्रतिशत पर आ गया। इंटर कॉमर्स में पिछले साल का रिजल्ट प्रतिशत 69.19 प्रतिशत था जो मामूली बढ़ोत्तरी के साथ इस साल 69.95 प्रतिशत दर्ज किया गया।

इस वर्ष पूरे राज्य में औसत परिणाम प्रतिशत साइंस में 48.34 जबकि कॉमर्स में 67.49 रहा। राज्य के औसत के हिसाब से देखा जाए तो भी साइंस में पूर्वी सिंहभूम पिछड़ता दिख रहा है। हालांकि कॉमर्स के परीक्षार्थियों ने इसकी कुछ भरपाई की है और परिणाम प्रतिशत राज्य के 67.49 के मुकाबले बेहतर 69.95 प्रतिशत रहा।

डिग्री कॉलेजों का खराब प्रदर्शन

झारखंड एकेडमिक काउंसिल की ओर से गुरुवार को जारी इंटर साइंस-कॉमर्स परीक्षा परिणाम में पिछले साल के मुकाबले आई गिरावट का विश्लेषण किया जा रहा है। शुरुआती विश्लेषण से जो वजहें सामने आ रही हैं उनमें डिग्री कॉलेजों के इंटर छात्रों का खराब रिजल्ट व प्लस टू स्कूलों में साइंस शिक्षकों की कमी है। जिला शिक्षा पदाधिकारी राजकुमार प्रसाद सिंह ने कहा कि रिजल्ट के आंकड़ों पर गौर किया जाए तो हम देख रहे हैं कि सरकारी प्लस टू स्कूलों का परिणाम बेहतर रहा। वहीं उन इंटर साइंस-कॉमर्स छात्रों का परिणाम उतना अच्छा नहीं रहा जिन्होंने डिग्री कॉलेजों में इंटर की पढ़ाई की। इसके अलावा जिले में साइंस विषय के शिक्षकों की कमी एक बड़ी वजह तो है ही। शिक्षकों की भर्ती शीघ्र की जानी है। उसके बाद निश्चित रूप से अगले साल इससे बेहतर परिणाम आएंगे। हम उम्मीद करते हैं कि पूर्वी सिंहभूम पूरे राज्य में अग्रिम पंक्ति में होगा।