JAMSHEDPUR: टैगोर सोसाइटी मैदान में शुक्रवार से फ्फ्वां बुक फेयर शुरू हो गया। क्0 दिनों तक चलने वाले इस मेले में देश भर से आए 7ख् प्रकाशकों ने अपने स्टॉल लगाए हैं। बुक फेयर का उद्घाटन शुक्रवार को मुख्य अतिथि ईस्ट सिंहभूम के डीसी अमित कुमार ने किया। उन्होंने कहा कि शहर में असंख्य ऐसे पुस्तक प्रेमी और साहित्यकार हैं जिनका भावनात्मक लगाव पुस्तक मेले से हैं और उन्हें वर्ष भर मेले के क्0 दिनों का इंतजार रहता है। जमशेदपुर शहर सामाजिक-सांस्कृतिक गतिविधियों का केंद्र है। यहां देश के हर कोने के लोग बसते हैं। ऐसे में जब सारे ज्ञान के स्रोत सोशल मीडिया तक सिमट गए हों और युवा पीढ़ी इससे मिलने वाले गलत ज्ञान को भी सही मानकार उसकी तरफ तेजी से झुक रही हो, तब पुस्तकों का महत्व और बढ़ जाता है। जरूरी ये है कि हम मूल सिद्धांतों पर ध्यान दें और उनकी ओर ही अपना झुकाव बढ़ाएं।

ख्क्वीं सदी ज्ञान की सदी

विशिष्ट अतिथि टाटा स्टील के चीफ कारपोरेट कम्यूनिकेशन कुलवीन सुरी ने कहा कि बुक फेयर जमशेदपुर के लिए सौभाग्य की बात है। क्योंकि दिल्ली-मुंबई जैसे बुक फेयर का आयोजन जमशेदपुर में पिछले फ्फ् सालों से हो रहा है। ख्क्वीं सदी ज्ञान की सदी है। किताबें हमें सूचना, जानकारी और ज्ञान देती हैं। बिना ज्ञान के मानव जीवन अधूरा है।

टैगोर सोसाइटी के महासचिव आशीष चौधरी ने लोगों से बड़ी संख्या में मेले में आने की अपील करते हुए कहा कि पुस्तक मेला हमारे भविष्य के लिए है। उन्होंने बताया कि शहर के तमाम स्कूलों के प्रिंसिपल को बच्चों को बुक फेयर में भेजने के लिए पत्र लिखा गया है। डीसी अमित कुमार, कुलवीन सुरी, टैगोर सोसाइटी के अध्यक्ष डॉ। एचएस पाल, पुस्तक मेला कमेटी के चेयरमैन अभय शंकर सरकार आदि ने दीप दीप जलाकर कर मेले की शुरुआत की और मेला शुरू होने की औपचारिक घोषणा की।