goutam.ojha@inext.co.in

JAMSHEDPUR: रोड सेफ्टी के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए वैसे तो पूरे झारखंड में पुलिस विभाग और सामाजिक संस्थाओं द्वारा कई तरह के जागरूकता अभियान चलाए जा रहे हैं, लेकिन जमशेदपुर ट्रैफिक पुलिस ने एक अनोखी पहल की है। ट्रैफिक पुलिस ने रोड सेफ्टी के प्रति लोगों को जागरूक करने और उन्हें यातायात नियमों से अवगत कराने के लिए वैलेंटाइन डे के दिन मुफ्त में हेलमेट देने की योजना बनाई है। यहां आपको यह बताना जरूरी है कि हेलमेट केवल महिलाओं को ही वह भी खासकर न्यूली मैरिड कपल को दिए जाएंगे।

हेलमेट है जरूरी

जमशेदपुर के ट्रैफिक डीएसपी बबन सिंह लगातार रोड सेफ्टी को लेकर अभियान चला रहे हैं उनके द्वारा लोगों को हेलमेट पहनने के प्रति प्रेरित किया जा रहा है। साथ ही हेलमेट ना पहनने वालों से जुर्माना भी वसूला जा रहा है। फिलहाल शहर में पिलियन राइडर्स के लिए ही हेलमेट कंपलसरी है। ऐसे में बाइक पर पीछे बैठने वाली महिलाओं को भी हेलमेट पहनना जरूरी है। आमतौर पर बाइक पर पीछे की ओर बैठने वाली महिलाओं को हेलमेट पहने हुए देखने को नहीं मिलता है। ऐसे में ट्रैफिक पुलिस की यह पहल काबिल-ए-तारीफ है। ट्रैफिक डीएसपी ने बताया कि हेलमेट न्यूली मैरिड कपल खास तौर पर लगभग 6 महीने पहले विवाह करने वाली महिलाओं को दिए जाएंगे। इसके लिए कपल को वैलेंटाइन डे के दिन ट्रैफिक डीएसपी के कार्यालय आना होगा।

शादी का कार्ड लाना जरूरी

ट्रैफिक डीएसपी ने बताया कि मुफ्त हेलमेट के लिए कपल को अपनी शादी का कार्ड साथ लेकर आना होगा वहां उनके नाम की इंट्री के बाद उन्हें हेलमेट प्रदान किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसके पीछे का मकसद न्यूली मैरिड कपल को रोड सेफ्टी के प्रति अवेयर करना है।

महिलाओं को फूल साइज हेलमेट पहनने में परेशानी होती है। इस कारण उनके लिए लेडिज हेलमेट खरीदा गया है। यह हेलमेट न्यूली मैरिड कपल को अपनी शादी का कार्ड साथ में लाने पर फ्री गिफ्ट किया जाएगा। इसके पीछे का मकसद उन्हें रोड सेफ्टी के प्रति अवेयर करना है।

-बबन सिंह, ट्रैफिक डीएसपी, जमशेदपुर