JAMSHEDPUR : जेआरडी टाटा उत्कृष्टता और मानवता की मिसाल थे। उनमें एक अलग जुनून था। उन्होंने कई पीढ़ी के नेताओं का नेतृत्व किया। वे सहीं मायने में लीडरों के भी लीडर थे। जेआरडी टाटा की 116वीं जयंती के अवसर पर टाटा स्टील के सीईओ सह एमडी टीवी नरेंद्रन ने जेआरडी टाटा को डिजिटली श्रद्धांजलि देते हुए उनके विषय पर यह पोस्ट किया। टीवी नरेंद्रन का कहना है कि उन्होंने जेआरडी टाटा ने हमें यह सम्मान दिया कि हम नैतिक मूल्यों का समर्थन करने वाली कंपनी में काम करें। ऐसे में हम सभी की यह जिम्मेदारी है कि हम उनके मूल्यों को संरक्षित करते हुए उसे मजबूती प्रदान करें। भारत रत्न से सम्मानित जेआरडी टाटा ने अपने जीवनकाल में कई अवार्ड अर्जित किए। वे एक दूरदर्शी नेता थे। उन्होंने कंपनी को आत्मनिर्भर बनाने और भारत निर्माण में सहयोग किया। उन्होंने अपने जीवनकाल में टाटा स्टील को शीर्ष स्थान पर पहुंचाया। जेआरडी टाटा की जयंती पर टाटा स्टील की ओर से कई ऑनलाइन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें कर्मचारियों से लेकर स्कूली बच्चे तक शामिल हुए। कोविड 19 महामारी को देखते हुए टाटा स्टील द्वारा जेआरडी टाटा को ऑनलाइन ही श्रद्धांजलि देने की व्यवस्था की गई थी। इस मौके पर जेआरडी टाटा के जीवन से जुड़ी विभिन्न पहलुओं को वीडियो के माध्यम से कर्मचारियों से साझा किए गए।

पूरे सप्ताह क्यूरेटेड कार्यक्रम

जेआरडी टाटा की जयंती पर टाटा स्टील ने पूरे सप्ताह कार्यक्रम का आयोजन किया। इसमें उनकी तस्वीरों, वीडियो और उनके जीवन से जुड़ी कहानियों को साझा किया जा रहा है। इस अवसर पर टाटा स्टील खेल विभाग द्वारा एडवेंचर क्वेस्ट का ऑनलाइन आयोजन किया गया। इसके अलावे स्कूलीच्बच्चों के लिए निबंध, प्लेन मॉडल मे¨कग जैसे कार्यक्रम आयोजित किए गए।

डोंगा व निरुप ने बांटे अनुभव

टाटा स्टील के सेवानिवृत्त अधिकारी टीआर डोंगा व कंपनी के पूर्व वाइस प्रेसिडेंट निरुप मोहांती ने काफी समय जेआरडी टाटा के साथ बिताए। बुधवार को कंपनी की ओर से सेल्यू¨टग ए लीजेंड विषय पर एक वेबिनार का आयोजन किया। इसमें दोनो अधिकारियों ने जेआरडी टाटा के साथ बिताए हुए पलों को सभी के साथ साझा किया।